बांका:- पैक्स चुनाव को लेकर नामांकन का दौर जारी, 15 फरवरी को होगा मतदान!

0

पंकज कुमार ठाकुर की रिपोर्ट!

बांका। जिले में पैक्स चुनाव को लेकर जिले में 31 जनवरी से ही नामांकन का दौर जारी है। जिले के विभिन्न प्रखंडों के 26 पैक्स के लिए चुनाव होना है। पंचायतों में शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव कराने को लेकर प्राधिकार द्वारा कड़े निर्देश जारी किए गए हैं। बेलहर और रजौन को छोड़कर शेष प्रखंड में 26 पैक्सों के लिए चुनाव होना है। सदर प्रखंड से एक मात्र पंचायत लखनोरी में होने वाले पैक्स चुनाव को लेकर प्रखंड कार्यालय परिसर में लोगों की गहमागहमी देखी गई। 12 लोगों ने पैक्स चुनाव को लेकर अपना नामांकन कराया है।

जिले के 26 पंचायतों में होगा पैक्स चुनाव
जिला सहकारिता पदाधिकारी अरुण कुमार ने बताया कि 12 पदों के लिए होने वाले पैक्स चुनाव में अगर 6 से कम पदों के लिए नामांकन हुआ तो पैक्स का चुनाव स्थगित कर दिया जाएगा। इसके अलावा जिस पैक्स में किसी पद पर नामांकन नहीं होता है तो वह पद रिक्त रह जाएगा और उस पद को महिला के लिए आरक्षित कर दिया जाएगा। पैक्स चुनाव के दौरान बैलेट पेपर पांच रंग का होगा। जिसमें अध्यक्ष पद के लिए सफेद रंग के पेपर का उपयोग किया जाएगा। पैक्स चुनाव के नामांकन की प्रक्रिया शुरू होने से पूर्व विभाग पूरी तरह से सजग थी और जिलेभर में डिफॉल्टर पैक्सों की सूची तैयार कर ली गई थी। ताकि इस बार भी चुनाव में प्रत्याशी न बन पाए।

प्रत्येक पैक्स में अध्यक्ष का पद रहेगा अनारक्षित
जिला सहकारिता पदाधिकारी अरुण कुमार ने बताया कि 26 पैक्सों के लिए होने वाले चुनाव में हर पैक्स में अध्यक्ष का पद अनारक्षित होगा। जबकि छह पद आरक्षित, पांच पद अनारक्षित होंगे। जिसमें निदेशकों के पांच अनारक्षित पदों में 50 प्रतिशत महिलाओं का आरक्षण होगा। जबकि छह आरक्षित पद के लिए दो एससी-एसटी, दो पिछड़ा वर्ग व दो अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित होगा। धोरैया में एक, बांका में एक, बाराहाट में एक, बौंसी में दो, कटोरिया में आठ, फुल्लीडुमर में दो, चांदन में तीन, अमरपुर में पांच और शंभूगंज में तीन पैक्स के लिए चुनाव होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *