Search
Close this search box.

विश्व तंबाकू निषेध दिवस ‘ पर भभुआ मे आईएमए द्वारा निकाली गई जागरूकता रैली

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

रिपोर्ट – ब्रजेश दुबे

कैमूर जिले के भभुआ में आईएमए कैमूर शाखा द्वारा विश्व तंबाकू निषेध दिवस ‘ पर जागरूकता रैली निकाली गई। यह रैली सदर अस्पताल भभुआ से लेकर एकता चौक तक निकाली गई। बताते चलें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने तम्बाकू के इस्तेमाल को नियंत्रित करने के लिए 31 मई 1987 को ‘ विश्व तंबाकू निषेध दिवस के रूप मे मनाने का संकल्प लिया।
इस वर्ष 2023 की थीम है “हमें खाने की आवश्यकता है, तम्बाकू की नहीं।” इस थीम के जरिए डब्ल्यूएचओ किसानों को तम्बाकू उगाने के बजाय ज्यादा से ज्यादा अनाज उगाने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। यह अभियान सरकार से तम्बाकू उगाने पर रोक लगाने के लिए कड़े कदम उठाने की अपील भी करता है।
विश्व तम्बाकू निषेध दिवस को दुनिया भर के उन करोड़ों लोगों को जागरुक करने के लिए मनाया जाता है, जो इसके नुकसान को जानते हुए भी इसे खाने से घबराते नहीं। इसका मकसद लोगों को तम्बाकू के इस्तेमाल से जुड़े स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं के बारे में याद दिलाना है, जिसमें मुंह , गले तथा फेफड़े का कैंसर, दिल संबंधित बीमारी , सांस की बीमारी , पेट संबंधित तथा नींद संबंधित परेशानी समेत कई और गंभीर बीमारियां है।
भारत में लगभग कुल 30 प्रतिशत वयस्क तम्बाकू का उपयोग करते हैं। भारत में टोबैको के इस्तेमाल का सबसे आम रूप गुटखा, सुपारी, खैनी और जर्दा है। इसके अलावा स्मोकिंग के रूप में भी तम्बाकू का इस्तेमाल धड़ल्ले से किया जाता है, जिसमें बीड़ी, सिगरेट और हुक्का शामिल हैं।
जिन्हें तंबाकू से बने उत्पादों के सेवन करने की बुरी आदत है, उन्हें अपनी इस आदत को जल्दी से जल्दी छोड़ने की कोशिश करना चाहिए अन्यथा इसका बुरा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। इस तंबाकू निषेध दिवस के मौके पर आईएमए कैमूर शाखा द्वारा समस्त जिले वासियों से अपील किया गया कि हम सब मिलकर तंबाकू से बने उत्पादों का पूरी तरह से बहिष्कार करने का और नशा मुक्त भारत बनाने का संकल्प लें साथ ही अन्य लोगों को भी इस बुरी लत से दूर रहने के लिए प्रोत्साहित करें।
इस जागरूकता रैली मे आईएमए कैमूर के अध्यक्ष डॉ डी के सिंह, सचिव डॉ संतोष कुमार सिंह, डॉ लोकनाथ तिवारी, डॉ राजनारायण, डाॅ आर के चौधरी , डॉ माहताब, डाॅ विनोद कुमार, डॉ सिद्धार्थ राज , डाॅ निशांत सिंह, डॉ विंध्याचल सिंह, अजय कुमार सहित बड़ी संख्या मे एएनएम, जीएनएम एवं आशा कर्मी मौजूद रहे ।
डॉ संतोष कुमार सिंह
सचिव आईएमए कैमूर
संयुक्त सचिव आईएमए बिहार

Leave a Comment

और पढ़ें