दरभंगा:-प्रधानमंत्री ने साइकिल गर्ल ज्योति का नाम लिया तो ज्योति खुशी से हुई गदगद!

0

रिपोर्ट: धर्मेंद्र पांडेय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से साइकिल गर्ल ज्योति की हुई वर्चुअल संवाद!

समय अभाव में नही हुई बात, प्रधानमंत्री ने ज्योति का नाम लेकर की तारीफ!

ज्योति ने जताई खुशी, कहा प्रधानमंत्री को धन्यवाद!

प्रधानमंत्री से बात नही करने का रह गया मलाल !

देश विदेश में साइकिल गर्ल के नाम से अपनी पहचान बना चुकी ज्योति आज एक बार फिर सुर्खियों में है क्यूंकि दरभंगा की ज्योति को उसके असाधारण बहादुरी के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2021 के शौर्य श्रेणी का पुरस्कार प्रदान किया गया ।
ज्योति को असाधारण कार्य करने के लिए एक लाख रुपये,मेडल और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वर्चुअल संवाद के जरिये देश भर के ऐसे अलग- अलग प्रान्तों के बच्चो से वर्चुअल संवाद कर ज्योति सहित सभी बच्चों का हौसला बढ़ाया ।

दरभंगा से ज्योति भी आज प्रधानमंत्री के साथ वर्चुअल संवाद में दरभंगा समाहरणालय से जुड़ी रही। हांलाकि समय के अभाव में प्रधानमंत्री से ज्योति की सीधी बात नही हो सकी। लेकिन प्रधानमंत्री ने ज्योति का नाम लेकर उसके साहसिक काम की प्रशंसा जरूर किया ।

प्रधानमंत्री के बच्चो से संवाद से पहले एक वीडियो भी दिखाया गया जिसमें ज्योति की पूरी कहानी दिखाई गई कि कैसे कोरोना काल मे ज्योति अपने बीमार पिता को साइकिल पर बिठा कर गुरुग्राम से दरभंगा तक के तकरीबन 1200 किलोमीटर की दूरी तय कर अपने गाँव पहुंची थी। तब मीडिया में खबरे आने के बाद ज्योति का देश और दुनिया में खूब तारीफ भी हुई थी ।

प्रधानमंत्री से सीधे बात करने की तमन्ना दिल मे लिए ज्योति और उसके माता- पिता सुबह- सबेरे ही तैयार होकर अपने गाँव सिरहुल्ली से दरभंगा समाहरणालय पहुंच गई । जहां दरभंगा के DM डॉ त्याग राजन के साथ खुद ज्योति और उनके माता- पिता समय से प्रधानमंत्री के साथ वर्चुअल संवाद में शरीक हुए लेकिन कुछ बच्चों से प्रधानमंत्री के बात के बाद समय के अभाव में ज्योति से सीधी बात नही हुई । लेकिन प्रधानमंत्री ने साहसिक काम के लिए ज्योति का नाम जरूर लिया ।
वर्चुअल संवाद समाप्त होने के बाद ज्योति ने मीडिया से बात करते हुए प्रधानमंत्री को राष्ट्रीय बाल पुरष्कार देने के लिए धन्यवाद कहा। साथ ही प्रधानमंत्री से सीधे बात नही करने का भी मलाल जताते हुए कहा कि भविष्य में आगे प्रधानमंत्री से जरूर उनकी मुलाकात होगी। ये मेरी इच्छा है । साथ कि बाल पुरस्कार मिलने से ज्योति ने काफी खुशी भी जाहिर की है ।

ज्योति के पिता मोहन पासवान ने भी खुशी जाहिर करते हुए प्रधानमंत्री से सीधी बात नही होने के कारण थोड़े निराश जरूर थे लेकिन प्रधानमंत्री से सीधे संवाद में जुड़ कर उन्हें सुनना ही उनके लिए काफी खुशी की बात रही ।

ज्योति की माँ फूलो देवी भी अपनी बेटी के हिम्मत और साहस भरे काम से बेहद खुश है ।फूलो देवी ने कहा कि बेटी के कारण आज उन्हें सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से मिलने का मौका मिला जो काफी खुशी की बात है ।

वही पूरे संवाद के बाद मीडिया से बात करते हुए दरभंगा के DM डॉ. त्याग राजन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के साथ ज्योति पासवान की वर्चुअल संवाद था जिसमे ज्योति को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2021 देने की घोषणा हुई है। जिसमे ज्योति को एक लाख रुपये नगद के साथ- साथ मेडल और प्रमाण पत्र दिया जाएगा ।साथ ही उन्होंने बताया कि ज्योति को आगे भी जरूरत के हिसाब से सभी तरह की सहायता की जाएगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *