गिरिडीह:-डीसी ने सीएचसी बगोदर तथा बिरनी में वैक्सीन के रख- रखाव की व्यवस्था एवं की गई तैयारियों का लिया जायजा!

0

रिपोर्ट: विलियम जेकब

कोविड-19 वैक्सिनेशन को लेकर सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण : डीसी

कोविड-19 वैक्सिनेशन को लेकर आज उपायुक्त द्वारा बगोदर तथा बिरनी प्रखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण कर वैक्सीन रखने हेतु की गई व्यवस्थाओं का अवलोकन किया गया। इसे लेकर उपायुक्त द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बगोदर तथा बिरनी में वैक्सीन के रख-रखाव की व्यवस्थाओं, तैयारियों एवं वैक्सीन प्रबंधन के बारे में जानकारी लिया गया। साथ ही वैक्सीन के रख-रखाव में सावधानियां बरतते हुए उसका समुचित रख-रखाव सुनिश्चित करने हेतु निदेश दिया गया। निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने डीप फ्रीजर, लाइन रेफ्रिजरेटर, वाटर कूलर, फ्रीजर इत्यादि का अवलोकन किया। साथ ही आइस लाइन्ड रेफ्रिजरेटर के तापक्रम अभिलेख तथा कोल्ड चेन उपकरण के रख-रखाव, आईस पैक तैयार करने की विधि एवं आईस पैक की स्थिति, वैक्सीन का ट्रांसपो0र्टेशन के लिए उपयोग किये जाने वाले कोल्ड चेन की व्यवस्था एवं उसकी वस्तुस्थिति का जायजा लेने के साथ साथ उचित तापक्रम पर वैक्सीन को रखने एवं उसका सही से मॉनिटरिंग करने हेतु आवश्यक निदेश दिया। इसके अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कोविड-19 के वैक्सीन के रख-रखाव हेतु रीजनल वैक्सीन स्टोर एवं डिस्ट्रिक्ट वैक्सीन स्टोर में पूरी व्यवस्था सुनिश्चित की गई है, ताकि वैक्सीन के रख-रखाव हेतु किसी तरह की कोई समस्याएं नहीं हो।

मतदान के तर्ज पर होगी कोविड-19 वैक्सिनेशन की प्रक्रिया पूरी, कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन होगा अनिवार्य – उपायुक्त।

निरीक्षण के दौरान उपायुक्त ने कहा कि कोविड-19 वैक्सिनेशन को लेकर जिले के 05 सेशन साइट्स पर वैक्सिनेशन कराया जाएगा। हर सेशन साइट्स पर 100 लोगों को बुलाया जाएगा तथा वैक्सिनेशन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। वैक्सिनेशन की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए प्रत्येक सेशन साइट्स पर 05-05 वैक्सीनेटर की तैनाती की गई है। सभी वैक्सीनेटर को वैक्सिनेशन प्रक्रिया से संबंधित प्रशिक्षण दिया गया है तथा सभी को उनकी उचित जिम्मेवारी सौंपी गई है। वैक्सिनेशन प्रक्रिया को लेकर सभी आवश्यक तैयारियों को पूर्ण कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 वैक्सीन 15 जनवरी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बगोदर एवं बिरनी को उपलब्ध कराया जाएगा तथा सुनियोजित तरीके से वैक्सिनेशन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। उन्होंने बताया कि मतदान के तर्ज पर वैक्सिनेशन की सारी प्रक्रिया पूरी की जाएगी तथा सुबह 09 बजे से शाम 05 बजे तक वैक्सिनेशन की प्रक्रिया संचालित होगी। वैक्सिनेशन प्रक्रिया के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन अनिवार्य रूप से सुनिश्चित किया जाएगा।

कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर प्रखंड एवं पंचायत स्तर धार्मिक गुरुओं के साथ बैठक कर वैक्सीन के प्रति लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है – उपायुक्त।

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने कहा कि कोविड-19 वैक्सिनेशन को लेकर बेहतर कार्य योजना तैयार करते हुए प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर सभी धर्म गुरुओं तथा सभी पंचायत सचिवों/मुखिया व अन्य जन प्रतिनिधियों के साथ बैठक अथवा आमसभा कर लोगो को वैक्सीन के प्रति जागरूक करने का कार्य करे ताकि कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए वैक्सिनेशन की प्रक्रिया पूरी की जाय।

निरीक्षण के क्रम में सिविल सर्जन, प्रखंड विकास पदाधिकारी, बगोदर/बिरनी, अंचलाधिकारी, बगोदर/बिरनी, प्रभारी पदाधिकारी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बगोदर/बिरनी, डीपीएम व अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *