गिरिडिह:- प्रधान डाक घर में हुए 25 करोड़ के घोटालेबाज है रडार पर, बैंक खाते फ्रिज, 89 लाख रिकवर: चीफ पोस्ट मास्टर जनरल!

0

रिपोर्ट: विलियम जेकब

कोरोना काल के बीच जिले के प्रधान डाकघर में शुरु होगा आधार कार्ड बनाने का काम!

डाक विभाग झारखंड सर्किल की चीफ पोस्टर मास्टर जेनरल शशि शालिनी कुजूर गुरुवार को गिरिडीह पहुंची। ग्राहकों से जुड़े योजनाओं की समीक्षा करने शहर के गांधी चौक स्थित प्रधान डाकघर पहुंची चीफ पोस्ट मास्टर जेनरल ने इस दौरान पूरे डाकघर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद पत्रकारों से बातचीत के दौरान चीफ पोस्ट मास्टर जेनरल शशि शालिनी कुजूर ने कहा कि गिरिडीह के प्रधान डाकघर में हुए 25 करोड़ के घोटाले पर खास नजर है। सीबीआई की कार्रवाई अपने स्तर से चल रही है। लेकिन डाक विभाग घोटाले के सभी पदाधिकारी और कर्मियों के खिलाफ जल्द ही विभागीय चार्जशीट जमा करने जा रही है। इसी चार्जशीट के आधार पर घोटाले के आरोपी साहबों और कर्मियों पर कड़ाई से कानूनी शिंकजा कसेगा। चीफ पोस्ट मास्टर जेनरल ने दावा करते हुए कहा कि घोटाले के कोई भी दोषी नहीं बचेगें। क्योंकि अब तक किए गए जांच के आधार पर ही दोषियों से 89 लाख नगद रिकवर हुए है। तो कई पदाधिकारी और कर्मियों के बैंक खाते भी फ्रीज कर दिए गए है। घोटालेबाजों के उन बैंक खातों को फ्रीज किया गया है। जिसमें 25 करोड़ का गबन कर पैसे जमा किए गए थे। और इन खातों से पैसों की निकासी जा रही थी। लेकिन इसे पहले ही सारे खाते फ्रिज हो चुके है। लेकिन जल्द ही चार्जशीट दायर किया जा रहा है।
बातचीत के क्रम में चीफ पोस्ट मास्टर जेनरल शशि शालिनी कुजूर ने कहा कि कोरोना काल के बीच कई महत्पूर्ण सेवाओं को एक बार फिर शुरु की जा रही है। इसमें आधार कार्ड भी शामिल है। और आधार कार्ड अब गिरिडीह के प्रधान डाकघर में बनना शुरु होगा। क्योंकि डाक विभाग के झारखंड सर्किल का प्रयास है कि हर जिला मुख्यालय के प्रधान डाकघर में इस महत्पूर्ण सेवा को दुबारा शुरु किया जा सके। एक सवाल के जवाब में चीफ पोस्ट मास्टर जेनरल ने यह भी कहा कि फिलहाल सीमित संख्या में आधार कार्ड बनाएं जाएगें। स्पीड पोस्ट सेवा बहाल किए जाने के सवाल पर चीफ पोस्ट मास्टर जेनरल ने कहा कि गिरिडीह एक पिछड़ा जिला है। लाॅकडाउन में रेल सेवा बाधित किया गया। इसका सबसे अधिक असर स्पीड पोस्ट सेवा पर ही पड़ा है।
वहीं निरीक्षण के क्रम में चीफ पोस्ट मास्टर जेनरल को प्रधान डाकघर में ही कई कमियां नजर आई। इस पर चीफ पोस्ट मास्टर जेनरल ने डाक अधीक्षक सुनील चाौरसिया समेत कई पदाधिकारी और कर्मियों को फटकार लगाई। साथ ही डाकघर के कार्यो को सुधारने का नसीहत भी दी। ग्राहकों से जुड़े डाक विभाग की अधिकांश योजनाओं की शिथिलता पर ही चीफ पोस्ट मास्टर जेनरल ने डाक अधीक्षक को जमकर फटकार लगाई। इस दौरान उनके साथ सहायक डाक अधीक्षक सुभाष गुप्ता, डाक निरीक्षक मंटु सिन्हा, सिकंदर प्रधान, संजय सिंह, मनोज सिन्हा और सुधीर खत्री मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *