सिमडेगा:- विधान सभा आश्वासन एवं आवास समिति की बैठक !

0

रिपोर्ट: शहजादा प्रिंस

झारखण्ड विधानसभा की सरकारी आश्वासन एवं आवास समिति की टीम गुरूवार काे सिमडेगा दाैरे पर आई। इस दाैरान टीम में शामिलर सदस्याें बहरागाेड़ा विधायक समीर माेहंती और महगामा विधायक निरल पूर्ति ने जिला स्तरीय पदाधिकारियाें के साथ बैठक की। परिसदन में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे समिति के अध्यक्ष निरल पूर्ति ने विधानसभा में रखे गए प्रश्नों के अनुपालन से संबंधित विभाग के अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की। सीएचसी केरसई के मामले पर सिविल सर्जन ने बताया कि पीपीपी मोड में सेन्टर संचालन हेतु सिटीजन फाउण्डेशन को दिया गया है। अध्यक्ष ने सभी पंचायतों में इस तरह के सेन्टर निर्माण की कार्रवाई से सरकार को अवगत कराने की बात कही। बैठक में निर्माणाधीन एनएच 143 के बारे में कार्यपालक अभियंता से सदस्याें ने जानकारी प्राप्त की। आरईओ एवं पथ निर्माण विभाग के अभियंता से ग्रामीण क्षेत्रो में किये जा रहे सड़क निर्माण एवं लंबित कार्यों के बारे में समीक्षा की। समय पर सड़क निर्माण के कार्यों को पूर्ण कराने को कहा।

267 में 148 गांवाें में ही पूर्ण हुआ है विद्युतिकरण का कार्य
बैठक में सदस्याें ने जिले में विद्युतिकरण कार्य की अद्यतन स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त की। कार्यपालक अभियंता विद्युत प्रमण्डल ने बताया कि जिले में पेस पावर, गोपीकृष्णा एवं विजय इलेक्ट्रिकल संस्था कार्य कर रही है। पेस पावर को 267 गांव में विद्युतिकरण किया जाना है। जिसमें 148 गांव में कार्य पूर्ण हो चुका है। 119 गांव में कार्य प्रगति पर है। बैठक में बताया गया कि नगर परिषद क्षेत्र अन्तर्गत कार्यालय द्वारा पारित नक्सा के उपरांत ही मकान निर्माण किया जाना है। उन्होंने कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद को बिना मकान का नक्सा पास कराये मकान निर्माण करने वाले पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

सरकारी भवनों की मरम्मति के लिए हाे विशेष मद की आवश्यकता-डीसी
बैठक में अध्यक्ष ने सरकारी भवनों के रख-रखाव के बारे में चर्चा की। उपायुक्त ने बताया कि सरकारी भवनों की मरम्मति एवं रंग-राेगन हेतु एक विशेष मद का प्रवाधान होने से आवश्यकतानुसार समय पर निर्मित भवनों का रख-रखाव करने में सुविधा होगा। समिति ने इस पर सहमति जताते हुए इस हेतु अलग मद का प्रावधान के लिए सरकार को अवगत कराने की बात कही। उपायुक्त सुशांत गौरव ने प्रखण्ड स्तर पर पदाधिकारी एवं कर्मचारियों के आवासन से संबंधित प्रतिवेदन समिति को दिया। वहीं उन्होंने अनुमण्डल पदाधिकारी के लंबित आवास के बारे में जानकारी दी। बैठक में पुलिस अधीक्षक डाॅक्टर शम्स तब्रेज, उप विकास आयुक्त प्रताप चन्द्र किचिंगिया, सिविल सर्जन डाॅक्टर पीके सिन्हा, अनुमण्डल पदाधिकारी महेन्द्र कुमार सहित कइ जिला स्तरीय पदाधिकारी के अलावे अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *