देश भर में धूमधाम से मनाई जा रही दीपावली!

0

रिपोर्ट:- रवि शंकर शर्मा

देश भर में धूमधाम से मनाई जा रही दीवाली। अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाने का प्रतीक ये त्योहार अब ना सिर्फ भारत में बल्कि दुनियाँ भर में मनाई जाती है। आज माँ महालक्ष्मी और श्री गणेश की विधिवत पूजा की जाती है, माँ महालक्ष्मी के सामने दिया जलाकर उनसे जीवन के अंधकार को समाप्त कर जीवन मे प्रकाश के प्रवाह की कामना की जाती है। फिर पूरे घर को दिये और लाइट्स से रोशन किया जाता है। महिलाओं द्वारा मंदिरों में पूजा अर्चना की जाती है और दीप जलाये जाते हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद पिछले कुछ सालों से सैनिकों के नाम दिया जलाने का प्रचलन भी जोड़ पकड़ा है, हर जागरूक नागरिक अपने घरों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों को प्रकाशित करने के साथ ही उन सैनिकों के नाम भी दिया जलाते हैं जिन्होंने हमारी सुरक्षा के लिये अपना सर्वोच्च बलिदान दे दिया।
साथ ही उनके लिये भी दिये जलाये जा रहे हैं जो सैकड़ों मील दूर कहीं अंधेरे में देश के सीमा की निगरानी में डटे हैं ताकी तमाम देश वासी उल्लास के साथ बेफिक्र होकर अंधकार पर प्रकाश के विजय के पर्व को मना सकें।
शंखनाद की ओर से आप सबको दीपवली कि हार्दिक शुभकामनाएं, आयें देश की एकता और अखंडता के साथ अंधकार पर प्रकाश के विजय के लिये दिया जलायें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *