Search
Close this search box.

मुख्यमंत्री ने नल जल योजना की समीक्षा बैठक की!

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

कार्यकारी संपादक पंकज कुमार ठाकुर!

मुख्यमंत्री के निर्देश!

जल का दुरुपयोग नहीं हो इससे पर्यावरण को नुकसान है!

शुद्ध पेयजल की आपूर्ति संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए जो समेकित कॉल सेंटर बनाया गया है उसमें आने वाली शिकायतों का त्वरित निष्पादन हो!

पेयजल की आपूर्ति निर्धारित समय पर ही करें, इससे भी बचत होगी!

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समक्ष एक अणे मार्ग स्थित संकल्प में मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना अनुरक्षण एवं रखरखाव की प्रस्तावित नीति तथा शहरी पेयजल निश्चय योजना अंतर्गत वंचित पाइप जलापूर्ति योजनाओं की अनुरक्षण नीति से संबंधित आदेश दिया गया।अनुरक्षण नीति के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।उन्होंने जलापूर्ति योजनाओं की दीर्घकालीन रखरखाव नीति के अवयवों तथा दैनिक सामान्य रखरखाव लघु मरम्मत वृहद बरामती उपभोक्ता शुल्क प्रबंधन शिकायत निवारण व्यवस्था शिकायत निवारण समय सीमा का दायित्व निर्धारण एवं वित्तीय प्रबंधन के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वार्ड में पेयजल योजना के सुचारू संचालन के लिए अनुरक्षककी व्यवस्था की गई है उनके लिए प्रोत्साहन राशि एवं मानदेय के भुगतान का भी व्यवस्था की गई है लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के सचिव जितेंद्र श्रीवास्तव ने अपने प्रस्तुतीकरण में जलापूर्ति योजना के संचालन एवं उनके अनुरक्षण के संबंधों में विस्तृत जानकारी दी। नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने अपने संबोधन में पाइप जलापूर्ति योजना के संचालन एवं अनुश्रवण व्यवस्था संचालन एवं रखरखाव की गतिविधियां मासिक अधिकार की संग्रहण व्यवस्था आदि के संबंध में जानकारी दी.
इस दौरान जलापूर्ति योजना से संबंधित विशेष ध्यान दिए जाने की जरूरत है। कि जल का दुरुपयोग ना हो इससे पर्यावरण को भी नुकसान है वही जल आपूर्ति संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए जो समेकित कॉल सेंटर बनाया गया है उसमें आने वाली शिकायतों का निर्धारित समय में निष्पादन हो शिकायतों के ठीक ढंग से निष्पादन के लिए तीनों विभाग नियमित मॉनिटरिंग करें।वही बैठक में मुख्य सचिव दीपक कुमार पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के सचिव जितेंद्र श्रीवास्तव मुख्यमंत्री के सचिव अनूप कुमार मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह के अलावे अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

और पढ़ें