मोतिहारी आग से बचाव को लेकर मॉक ड्रिल!

0

अरविंद कुमार की रिपोर्ट :

मोतिहारी जिलाधिकारी के आवास पर कार्यरत सभी पदाधिकारी कर्मियों सहित सुरक्षा बल को बिहार अग्निशमन सेवा पदाधिकारी व कर्मियों द्वारा अग्नि सुरक्षा हेतु जागरूकता अभियान चलाया गया।
जिसमें आग से बचाव एवं आग के रोकथाम को लेकर मॉक ड्रिल किया गया।
वहीं जिलाधिकारी के आवास पर जितने भी कार्यरत उन सभी कर्मियों को सुरक्षा बल के समक्ष आग बुझाने का कई प्रयोग कर दिखाया गया इनके द्वारा रसोई गैस को भी आग बुझाने का प्रयोग कर बताया गया।
अग्निशमन के कर्मियों ने लोगों को बताया की अगर आपके घर के अगल-बगल में किसी भी चीज से आग लगती है तो सर्वप्रथम हिम्मत से क्षमता के साथ आग बुझाने का प्रयास करना चाहिए। सावधानीपूर्वक और हिम्मत के साथ कार्य करने पर आग को बढ़ने से रोका जा सकता है। ज्यादातर आग से दुर्घटना लोगों को हिम्मत हारने और और घबराहट से होती है इसलिए हर व्यक्ति को हिम्मत के साथ आग बुझाने का प्रयास करना चाहिए।
वहीं अग्निशमन कर्मियों ने बताया कि आप जब घर में अपने गैस सिलेंडर से खाना बना रहे होते हैं तो सावधानी बरतने की जरूरत होती है।
जब गैस सिलेंडर से आपके घर में गैस रिसाव या आग लगने की संभावना लगे तो संयम और हिम्मत से काम लें। गैस सिलेंडर को हवादार कमरा में रखना चाहिए। कमरे में खाना बना रहे हैं। कमरा में खिड़की अवश्य होना चाहिए। गैस सिलेंडर से लगने वाला है आग भयंकर हो सकता है, लेकिन आपकी हिम्मत और सूझबूझ से वह बहुत बड़ी दुर्घटना दूर हो सकती है। अग्निशमन पदाधिकारियों के द्वारा गैस सिलेंडर से आग जलाकर एवं बुझाकर प्रयोग कर दिखाया गया, जिससे उपस्थित जितने भी।
इस मौके पर जिला अग्निशमन पदाधिकारी डाॅक्टर अशोक कुमार ने कहा कि जिलाधिकारी के आवास पर एक छोटा सा शाॅट सर्किट से आग लग गई थी लेकिन आग पर तुरंत काबू पा लिया गया उसके बाद र्निणय लिया गया कि एक माॅक ड्रील जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाए उसी के तहत हमारे अग्निशमन की पूरी टीम के द्वारा आज जन जागरुकता अभियान चलाया गया।
वहीं आवास पर पर कार्यरत सभी पदाधिकारी कर्मियों को व सुरक्षा बल संतुष्ट हुए और एक हिम्मत जगी। वहीं सभी लोगों ने कहने लगा कि पदाधिकारियों के द्वारा इस तरह से जागरूकता अभियान सराहनीय है। इससे समाज में आग से बचने की जागरूकता बढ़ेगी।
इस मौके पर जिलाधिकारी शीर्षत कपील अशोक सहित कई पदाधिकारी पुलिस बल व अग्निशमन के कर्मी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *