दरभंगा:-प्रेमिका घर से भागकर पहुंची प्रेमी के घर, पंचायत ने दोनों की कराई शादी!

0

रिपोर्ट: धर्मेंद्र पांडेय

आम तौर पर लड़का- लड़की के प्यार में दोनों परिवार के बीच तलवारें खींच जाती है लेकिन दरभंगा और मधुबनी के दोनों परिवारों ने सूझबूझ का परिचय देते हुए प्रेमी- प्रेमिका की शादी करा दिया गया।
दरअसल दरभंगा ज़िले के कमतौल थाना इलाके के टेक्टार गाव की रहनेवाली शोभा कुमारी मधुबनी जिले के सिंघिया गाव के रहनेवाले अविनाश झा से प्यार करती थी। अचानक 25 जनवरी को शोभा अपने घर से भाग कर अपने प्रेमी अविनाश के घर जा पहुँची। इधर शोभा के परिवार वाले शोभा को खोजना शुरु कर दिया। जल्द ही परिवार को यह पता चल गया कि शोभा अपने प्रेमी अविनाश के घर पहुँच गई है । परिवार वालो ने जब अविनाश के घर संपर्क किया तो अविनाश का परिवार ने पहले इनकार किया। लेकिन गाँव के दबाब में आकर आखिरकार शोभा के वहा होने की बात कबूल करते उसे वापस घर लौटाने की बात कही। लेकिन इससे पहले ही लड़की के परिवार वाले कुछ ग्रामीणों के साथ लड़के के घर पहुँच गए । लड़की वालों ने अपनी प्रतिष्ठा को देखते हुए शोभा की शादी उसके प्रेमी अविनाश से करने की बात कही। लेकिन अविनाश का परिवार तैयार नही हुआ। तुरंत गाँव मे पंचायत बिठाई गई। पंचायत में यह निर्णय हुआ कि दोनो की शादी होना ही एक मात्र रास्ता है। पंचायत के फैसले के बाद लड़के के परिवार वाले ने भी अपनी सहमति जताई, जिसके बाद लड़के के घर पर ही लड़की की शादी करा दी गई और प्रेमी- प्रेमिका ने एक दूसरे को माला पहनाकर जीवन साथी बन गए और वहाँ उपस्थित लोगों ने वर- वधू को आशीर्वाद दिया। इसके साथ ही नवदम्पति के साथ दो परिवार भी आपसी सहमति से रिस्तेदारी में बदल गए ।

लड़की के चाचा नवल झा ने बताया कि शुरु में लड़के का परिवार ना-नुकूर कर रहे थे। लेकिन पंचायत के बाद पूरा मामला समाप्त हो गया। लड़की जिससे प्यार करती थी उसके घर भाग कर चली गई थी। हमलोग उसके साथ ही शादी करा दिये, जिससे वह प्यार करती थी। अब दोनों परिवार के बीच कोई विवाद भी नही रहा। आपसी सहमति से यह शादी संम्पन हो गई । शादी लड़के के घर पर ही हुई ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *