गिरिडीह:-देवरी के जमडीहा में नाबार्ड का स्वच्छता कार्यशाला आयोजित!

0

रिपोर्ट: विलियम जेकब

स्वच्छ गाँव ही हो सकता है स्वस्थ गाँव :डीडीएम

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने गिरिडीह जिला के देवरी प्रखंड अंतर्गत जमडीहा में शनिवार को एक कार्यशाला आयोजित कर महिलाओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया । कार्यक्रम में नाबार्ड के डीडीएम आशुतोष प्रकाश ने कहा कि हमारा गाँव साफ सुथरा और स्वच्छ होना चाहिए। स्वच्छ गाँव, स्वस्थ गाँव का प्रतीक है । इसलिए खुले में शौच नहीं जायें, अपने शौचालय का उपयोग करें । जिनका शौचालय अब तक नहीं बना है वे बीडीओ और नजदीकी बैंक से सम्पर्क करें । इसके लिए सरकार द्वारा अनुदान भी दिया जा रहा है । सरकार हर परिवार का शौचालय बनाने के लिए गंभीर है । उन्होंने कहा कि स्वच्छ रहेंगे तभी आप स्वस्थ रहेंगे । स्वच्छता और विकास का अन्योनाश्रय संबंध है । उन्होंने कहा कि जो लोग स्वच्छता पर ध्यान नहीं देते हैं उनका बीमारी में ज्यादा पैसा खर्च होता है और उनका विकास रूक जाता है । उन्होंने खुले में शौच जाने से परिवार और गाँव को होने वाले नुक़सान की जानकारी देते हुए कहा कि खुले में शौच नहीं जायें । इससे भूमि,जल और वायु प्रदूषित होता है और कई तरह की बिमारियाँ फैलती हैं ।
डीडीएम ने कहा कि हर घर में नल जल योजना सरकार द्वारा चलाई जा रही है । सभी लोग अपने अपने शौचालय को नल जल से जोड़ें ।
आइडिया के अध्यक्ष दीपक कुमार बर्णवाल ने कहा कि कोरोना काल में हाथ धोने और साफ सफाई पर जोर दिया गया , स्वच्छता के प्रति लोगों को विशेष रूप से जागरूक किया गया। ताकि महामारी से लोग बच सकें । पहले भी साफ-सफाई पर ध्यान नहीं देने से गाँव में डायरिया , हैजा जैसी कई गंभीर बिमारियाँ होती थी और जानमाल का काफी नुक़सान होता था । इसलिए अपने गाँव को स्वच्छ गाँव बनाना हम सबों की जिम्मेदारी है, ताकि हमारा गाँव एक स्वस्थ गाँव बन सके । और हमारा गाँव विकास के पथ पर अग्रसित हो सके । कार्यक्रम को जमडीहा एफपीओ के डायरेक्टर चम्पा वर्मा ने भी सम्बोधित किया ।
मौके पर नरेश वर्मा , श्रीनाथ साव, सुशीला देवी, कंचन देवी, गुड़िया देवी, कौशल्या देवी, पुनम देवी, अंजू देवी, फूल कुमारी, बीना देवी, पूजा देवी सहित सैकड़ों महिलाओं ने भाग लिया । कार्यक्रम में जागरूकता के लिए कई पोस्टर बैनर भी लगाए गए थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *