बांका:- जिले के छह केंद्रों पर पड़ेगा कोरोना का टीका, स्वास्थ्य महकमा तैयारी को दे रहा हैं अंतिम रूप!

0

पंकज कुमार ठाकुर,कार्यकारी संपादक!

बांका। वैश्विक महामारी कोरोना से निपटने के लिए टीकाकरण अभियान की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। 16 जनवरी से जिले के छह केंद्रों पर टीकाकरण अभियान की शुरुआत की जाएगी। इसको लेकर स्वास्थ्य महकमा तैयारियों को अंतिम रूप देने का काम शुरू कर दिया है। टीकाकरण अभियान के सफल संचालन को लेकर विगत 8 जनवरी को जिले के तीन केंद्रों पर सफलतापूर्वक ड्राई रन चला गया था।

लाभार्थी का विवरण वेबसाइट पर होगा अपलोड
सिविल सर्जन डॉ. सुधीर महतो ने बताया कि टीकाकरण की मुहिम को लेकर सभी स्वास्थ्य कर्मियों को उनके कार्यों के बारे में बता दिया गया है। प्रथम चरण के लिए सभी लाभार्थियों का विवरण वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। जिसमें लाभार्थी का मोबाइल नंबर, आधार और पैन कार्ड नंबर लिखा जाएगा। डाटा अपलोड हो जाने के बाद लाभार्थी को मोबाइल पर मैसेज जाएगा। मैसेज में केंद्र का नाम और टीकाकरण का दिन भी लिखा रहेगा। उस दिन पहुंचने पर वहां मौजूद कर्मी लाभार्थी को सैनिटाइज करेगा। इसके बाद वहां मौजूद डाटा ऑपरेटर लाभार्थी को सत्यापित करेगा एवं एएनएम लाभार्थी को पर्ची देगी। एएनएम की जिम्मेदारी रहेगी की पर्ची पर टीकाकरण का समय दर्ज करें। टीकाकरण के बाद लाभार्थी को आधे घंटे तक में कन्वेंशन रूम में रखा जाएगा। साथ ही लाभार्थी को दूसरे टीकाकरण की तिथि भी बता दी जाएगी।

टीकाकरण को लेकर टीम की गई है गठित
सिविल सर्जन डॉ. सुधीर महतो ने बताया कि 16 जनवरी से शुरू हो रहे कोरोना टीकाकरण के पहले चरण में जिले के कोरोना वरियर्स में चिकित्सक, एएनएम एवं तकनीकी कर्मी सहित सफाई कर्मी को टीका पड़ेगा। इसके अलावा आईसीडीएस में काम करने वाले लोगों को भी टीका दिया जाएगा। जिले में ऐसे लोगों की संख्या लगभग 6 हजार 200 है। इसमें से अधिकांश की सूची बनकर तैयार है। स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण को लेकर टीम भी गठित कर ली है। जिन छह केंद्रों पर टीकाकरण अभियान चलेगा उनमें सदर अस्पताल बांका, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बौंसी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बेलहर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चांदन, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र धोरैया, रेफरल अस्पताल कटोरिया और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शंभूगंज शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *