लखीसराय:- कोरोना टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक करें मीडिया कर्मी – सिविल सर्जन !

0

संतोष कुमार पांडेय की रिपोर्ट :

जिले में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी !

लखीसराय मे कोरोना टीकाकरण के प्रति लोगों में जागरुकता पैदा करते हुए उनमें वैक्सीनेशन के प्रति पनपने वाली भ्रांतियों को दूर करने में जिले के मीडिया कर्मी आगे आएं।उक्त बातें गुरुवार को जिला स्वास्थ्य समिति के सभागार में सेंटर फॉर एडवोकेसी एन्ड रिसर्च(सीफ़ार) के द्वारा नियमित टीकाकरण एवं कोविड वैक्सीन के लिए आयोजित मीडिया कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए जिले के सिविल सर्जन डॉ. आत्मानंद राय ने कही।उन्होंने बताया कि कोरोना काल में भी मीडिया कर्मी ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को लेकर समुदाय को जागरूक करने का प्रशंसनीय कार्य किया है।अब कोरोना का वैक्सीन बहुत ही जल्द आने वाला है।इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गई है।हालांकि कोरोना वैक्सीन को लेकर कुछ लोगों में भ्रांतियां भी पनपने लगी है।इसलिए यह जरूरी है कि अभी से ही समुदाय को कोरोना वैक्सीन संबंधी सही जानकारी दी जाए ताकि उनके मन में इसको लेकर किसी प्रकार की कोई भ्रांति शेष न हो।

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर सभी आवश्यक तैयारियां पूरी:

जिले के अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. देवेंद्र चौधरी ने बताया कि जिले में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है। जिले में तीन चरण में लोगों को कोरोना का वैक्सीन लगाया जाना है।पहले चरण में हेल्थ वर्कर सहित सभी फ्रंट लाइन वर्करों को वैक्सीन लगाया जाना है। दूसरे चरण में पुलिस कर्मियों, बुजुर्गों एवं बीमार लोगों को कोरोना का टीका लगना है। इसके बाद मास लेवल पर सभी लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा।

कोरोना काल में दो महीने तक बाधित रहा नियमित टीकाकरण:

मीडिया कार्यशाला को संबोधित करते हुए जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार भारती के बताया कि जिले में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ने के बाद दो महीने तक नियमित टीकारण बाधित रहा। बावजूद इसके मई महीने से जिले भर में एक बार फिर से नियमित टीकाकरण शुरू है। उन्होंने बताया कि अप्रैल 2020 से नवंबर 2020 तक नियमित टीकाकरण के निर्धारित लक्ष्य का 67 प्रतिशत लक्ष्य पूरा कर लिया गया। इसके साथ ही सम्पूर्ण टीकाकरण के निर्धारित लक्ष्य का भी 90 प्रतिशत लक्ष्य पूरा कर लिया गया है।

कोरोना वैक्सीन के प्रति लोगों में सकारात्मक सोच पैदा करें मीडिया कर्मी :
नियमित टीकाकरण और कोरोना वैक्सीन विषय पर आयोजित मीडिया कार्यशाला में आये मीडिया कर्मियों का स्वागत करते हुए सेंटर फॉर एडवोकेसी एन्ड रिसर्च के सहायक राज्य प्रबंधक रंजीत कुमार ने बताया कि कोरोना का दौर चुनौतीपूर्ण था, लेकिन स्वास्थ्य कर्मीयों एवं फ्रंट लाइन वर्कर के सहयोग से लोगों को राहत मिली है। साथ ही मीडिया की भी भूमिका पूरे संक्रमण काल में सराहनीय रहा है। उन्होंने मीडिया कर्मीयों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना टीकाकरण के सकारात्मक पहलुओं को समुदाय के सामने लाने में सहयोग करें।

कोरोना वैक्सीनेशन पर लगातार की जा रही है बैठक :

जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम प्रबंधक मो. खालिद हुसैन ने बताया कि कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर जिले से प्रखंड तक स्वास्थ्य कर्मियों के साथ तीन- तीन मीटिंग की गई है। उन्होंने आगे बताया कि इसको लेकर सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है।प्रत्येक बुधवार और शुक्रवार को नियमित टीकाकरण को लेकर बैठक की जा रही है ताकि एक भी बच्चा टीका लगाने से नहीं छुटे।

उत्कृष्ट कार्य के लिए सीफार के प्रमंडलीय समन्वयक श्याम त्रिपुरारी सम्मानित:

कोरोना काल में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से लगातार किए गए मीडिया कवरेज के लिए सेंटर फॉर एडवोकेसी एन्ड रिसर्च के मुंगेर प्रमंडलीय समन्वयक श्याम त्रियरारी को सिविल सर्जन, डीपीएम, एसीएमओ, डीआईओ,सहित कई पदाधिकारी ने संयुक्त रूप से प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

नियमित टीकाकरण और कोरोना वैक्सीन विषय पर आयोजित एक दिवसीय मीडिया कार्यशाला में शामिल मीडियाकर्मियों को केयर इंडिया के डिस्ट्रिक्ट टीम लीड नवेद उर रहमान ने राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-5 के आंकड़ों में जिले के नियमित टीकाकरण में हुए सुधार को बताया। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-4 के अनुसार 12 से 23 माह के 59.1% बच्चों का ही पूर्ण टीकाकरण होता था( एमसीपी कार्ड एवं माता के अनुसार), जो राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-5 में बढ़कर 68.9% हो गया है। इस तरह इसमें 10% की वृद्धि हुई है। जबकि पिछले सर्वेक्षण के अनुसार 12 से 23 माह के 61.1% बच्चों का सम्पूर्ण टीकाकरण होता था( केवल एमसीपी कार्ड के आधार पर) जो अब बढ़कर 76.8% हो गया है। इस तरह इसमें भी लगभग 15% की वृद्धि दर्ज हुई है।

इनके अलावा यूनिसेफ के प्रतिनिधि मनोज ने कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारी में यूनिसेफ के द्वारा किए जा रहे कार्यों की भी जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *