Search
Close this search box.

बिहार : स्वास्थ्य विभाग में 15 से 20 हजार पदों पर होगी बहाली!

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

रिपोर्ट -अनमोल कुमार:-

20 लाख नौकरी के वादे के तहत तेजस्वी ने दिए रिक्त पदों को जल्द भरने का निर्देश

पटना : बिहार के उप मुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने स्वास्थ्य विभाग के रिक्त पदों को जल्द से जल्द भरने का निर्देश दिया है। इसके तहत स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में जल्द ही 15 से 20 हजार पदों पर बहाली होगी। राज्य सरकार के 20 लाख नौकरी व रोजगार देने के वादे के बाद स्वास्थ्य विभाग ने नई बहालियों की तैयारी शुरू कर दी है।

विभाग में इसके लिए विभिन्न पदों की रिक्तियों एवं आरक्षण के मानकों को खंगाला जा रहा है। जल्द नियमित एवं संविदा आधारित विभिन्न स्तर के पदों के लिए नियुक्ति व नियोजन की प्रक्रिया शुरू होगी। विभिन्न सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तैनाती के लिए 4450 पदों पर सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारी बहाल किए जाएंगे।


8593 एएनएम बहाली की तैयारी
8593 पदों पर एएनएम की बहाली की तैयारी है। एएनएम की स्थायी नियुक्ति होने के बाद पुन रिक्त होने वाले संविदा आधारित पदों पर बहाली की जाएगी। यह प्रक्रिया लगातार चलेगी। इसी माह 10,709 संविदा आधारित एएनएम की बहाली की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके लिए 12वीं उत्तीर्ण, एएनएम का डिप्लोमा होना अनिवार्य है। इन पदों के लिए 1 सितंबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं।
राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय सिंह ने कहा कि रिक्तियों का आकलन कर बहाली प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जा रहा है।
अस्पतालों में जांच व दवा की पुख्ता व्यवस्था करेें : तेजस्वी
डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव शनिवार की शाम को राज्य स्वास्थ्य समिति, शेखपुरा स्थित कार्यालय में पहुंचे और वहां निर्माणाधीन स्वास्थ्य भवन का निरीक्षण किया। इस क्रम में उन्होंने अधिकारियों को भवन निर्माण में और तेजी लाकर इसे जल्द पूरा करने का निर्देश भी दिया।

Leave a Comment

और पढ़ें