बांका:- पैक्स में धान बेचने के लिए बिचौलिया बड़ी समस्या, दो सौ रुपए तक प्रति क्विंटल मांगते हैं कमीशन!

1

पंकज कुमार ठाकुर की रिपोर्ट!

बांका। जिला प्रशासन ने सहकारिता विभाग को 31 जनवरी तक किसानों से धान खरीदारी का निर्देश दिया है। 1लाख 20 हजार एमटी धान की खरीदारी करनी है। लेकिन विभाग अभी 34 हजार एमटी भी किसानों से धान की खरीदारी नहीं कर सका है। दूसरी तरफ किसानों को पैक्स में धान बचने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। पैक्स में धान बेचने को लेकर फुल्लीडुमर प्रखंड के भीतिया पैक्स के अंतर्गत आने वाले किसानों को नाकों चने चबाना पड़ रहा है। जहां एक ओर धान खरीद में देरी हो रही है तो दूसरी ओर प्रखंड कार्यालय से लेकर टैग किया हुआ खेसर पैक्स कार्यालय तक बिचौलियों का बोलबाला है।

बिचौलियों से परेशान है फुल्लीडुमर के किसान
भीतिया के किसानों ने बताया कि पैक्स में धान बेचने के लिए किसानों को बिचौलियों को प्रति क्विंटल धान पर 150 से 200 रुपए कमीशन देना पड़ रहा है। जब किसानों ने इसका विरोध करना शुरू किया तो प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी ऋषि कुमार रोनक ने धान लेने से मना कर दिया गया। बिचौलिया किसानों को बहला-फुसलाकर मनाने में लग गया। किसानों ने बताया कि यदि कोई किसान 50 क्विंटल धान बेचता है तो उसे कच्चा चिट्ठा काटकर सिर्फ 48 क्विंटल का रसीद दिया जा रहा है। इस प्रकार के लूट खसोट से भितिया पंचायत के किसानों में आक्रोश का माहौल है। किसानों ने बताया कि यदि सरकार के द्वारा धान का उचित मूल्य नहीं दिया गया तो जिलाधिकारी को लिखित आवेदन देकर फुल्लीडुमर सहकारिता पदाधिकारी का शिकायत किया जाएगा।
34 हजार एमटी धान की हो सकी है खरीदारी
सहकारिता पदाधिकारी अरुण कुमार ने बताया कि हरहाल में पैक्स को सरकार द्वारा तय की गई समर्थन मूल्य पर धान की खरीदारी करना ही है। बिचोलिया को किसी कीमत पर बर्दास्त नहीं किया जाएगा। मामले की जांच कराकर दोषी के विरुद्ध करवाई की जाएगी। सहकारिता पदाधिकारी ने बताया 31 जनवरी तक 1.20 लाख एमटी धान की खरीदारी करनी है। अब तक लगभग 34 हजार एमटी धान की खरीदारी हुई है। 11 दिन शेष रह गए हैं। प्रखंड सरकार सहकारिता पदाधिकारी से लेकर पैक्स को धान की खरीदारी में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है। किसानों से भी आग्रह है कि समय रहते अपना धान पैक्स को दें उन्हें 48 घंटे के अंदर राशि मुहैया करा दिया जाएगा।

1 thought on “बांका:- पैक्स में धान बेचने के लिए बिचौलिया बड़ी समस्या, दो सौ रुपए तक प्रति क्विंटल मांगते हैं कमीशन!

  1. सभी जगह बिहार में कमिशन ले रहा है मेरे पंचायत हथियाडारा थाना बेलहर जिला बांका बिहार में 100 रुपया से बढ़ाकर 130 रुपया प्रति क्विंटल कमिशन ले रहा है तभी धान लेगा pex में अन्यथा धमकी के साथ नहीं लेने की धमकी भी देता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *