बांका:- जिले के सात केंद्रों पर कोरोना वैक्सीनेशन की हुई शुरुआत, सफाई कर्मी गुड़िया देवी वैक्सीन लेने वाली पहली महिला बनी!

0

पंकज कुमार ठाकुर, कार्यकारी संपादक!

बांका। जिले के सात केंद्रों पर कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत हो चुकी है। सदर अस्पताल बांका में डीएम सुहर्ष भगत ने कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत की। इससे पहले डीएम ने वैक्सीनेशन को लेकर की गई तैयारियों का भी जायजा लिया। जिले के सात केंद्रों पर 700 फ्रंटलाइन वर्कर्स को पहले फेज में कोरोना वैक्सीन देने का सिलसिला शुरू हो गया है। सदर अस्पताल बांका में सफाई का काम करने वाली गुड़िया देवी वैक्सीन लेने वाली जिले की पहली महिला बनी। वैक्सीन लेने के बाद महिला ने खुशी जाहिर करते हुए लोगों से अपील की है कि सामने आए और वैक्सीन जरूर लें।

सात केंद्रों पर वैक्सीनेशन का काम हुआ शुरू
कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत के उपरांत डीएम सुहर्ष भगत ने बताया कि जिले के सात केंद्रों पर वैक्सीन देने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। जिले के सात केंद्रों पर प्रथम चरण में 100-100 लोगों को पहली डोज दी जा रही है। इसका डाटा भी पहले तैयार कर लिया गया था।वैक्सीन देने के बाद लाभार्थी को आधे घंटे तक कन्वेंशन रूम में रखा जा रहा है। वैक्सीन लेने के बाद लाभार्थी को अगर कोई भी साइड इफेक्ट होता है तो चिकित्सक मॉनिटर कर सकें। वैक्सीन लेने वाले लाभार्थियों के लिए रिफ्रेशमेंट की भी व्यवस्था की गई है। वैक्सीन लेने वाले लाभार्थियों की प्रायोरिटी का भी ख्याल रखने के लिए अलग से कमरा बनाया गया है।

सप्ताह में में चार दिन दिया जाएगा कोरोना वैक्सीन
डीएम सुहर्ष भगत ने बताया कि सप्ताह में चार दिन वैक्सीन का काम चलेगा। रविवार को छोड़कर बुधवार और शुक्रवार को रूटीन इम्यूनाइजेशन का काम होता है। इसलिए इस दिन कोरोना का वैक्सीन नहीं दिया जाएगा। सप्ताह के चार दिन सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक वैक्सीनेशन का काम चलेगा। वैक्सीनेशन को लेकर जरूरतमंदों का ख्याल रखा गया है। इसलिए पहले फेस में फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दिया जा रहा है। द्वितीय और तृतीय फेस के लिए गाइडलाइन तैयार किया जा रहा है। डिलीवरी और कैपेसिटी के आधार पर कोरोना वैक्सीनेशन की गति को बढ़ाया जाएगा। यह तय है कि बारी-बारी से सभी लोगों को वैक्सीन दिया जाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *