पटना:- मुख्यमंत्री ने सात निश्चय योजना की समीक्षा बैठक की !

0

रवि शंकर शर्मा की रिपोर्ट !

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सात निश्चय योजना की समीक्षा बैठक की। बैठक में सी एम नीतीश कुमार, डिप्टी सी एम तारकिशोर प्रसाद और रेनु देवी के साथ तमाम आला अधिकारियों ने शिरकत किया।
बैठक में पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने बताया कि नल जल योजना के तहत 55,873 वार्डों में कार्य पूर्ण हो चुका है। उन्होंने बताया कि कुल 85 फीसदी से अधिक वार्डों में नल जल योजना का कार्य पूर्ण हो चुका है जबकी शेष का काम तेज गति से जारी है। नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव आनंद किशोर ने बताया कि 80 फीसदी निकायों में कार्य पूरा हो चुका है और शेष में कार्य तेज गति से पूर्णता की ओर अग्रसर है।
इस दौरान सी एम ने कहा कि हर नागरिक को स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुचिश्चित करना सरकार की प्राथमिकता है और इसी उद्देश्य से सात निश्चय योजना की शुरुआत की गई थी। इसलिये ना सिर्फ आपूर्ति सुनिश्चित करना है बल्कि इसके साथ ही उसके रख रखाव के लिये तंत्र विकसित करना भी परम आवश्यक है। सी एम ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि तत्काल रख रखाव का तंत्र विकसित कर सूचित करें। ताकी खराब होने की स्थिति में तुरन्त मरम्मत कर निर्बाध रूप से पेयजल की आपूर्ति जारी रहे। सी एम ने पानी को किसी भी सूरत में बर्बाद नही होने देने के भी निर्देश दिये।
मुख्यमंत्री ने पंचायती राज विभाग, नगर विकास एवं आवास विभाग और लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि शेष कार्य अतिशीघ्र पूर्ण कर सूचित करें। सभी कार्यों की सतत निगरानी जारी रखें। जहाँ योजना की पूर्णता के लिये सड़क काटना आवश्यक हो उसे तुरन्त पूरी गुणवत्ता के साथ मरम्मत करें।
बैठक में सभी संबंधित विभागों के आला अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *