Search
Close this search box.

लघु एवं सीमांत किसानों के लिए वरदान साबित हो रहा कृषि यंत्र बैंक: मंगल पांडेय

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

रिपोर्ट- अमित कुमार

कृषि यांत्रिकीकरण को बढ़ावा देते हुए बिहार सरकार ने कृषि यंत्र बैंक की स्थापना के माध्यम से लघु एवं सीमांत किसानों को उन्नत तकनीकी सहायता उपलब्ध कराने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। राज्य के कृषि मंत्री मंगल पाण्डेय ने आज पटना में आयोजित एक कार्यक्रम में विभिन्न जिलों के किसानों को कृषि यंत्र वितरित किए और कहा कि इससे फसलों के उत्पादन और उत्पादकता में वृद्धि होगी।

पटना, 22 अक्टूबर 2024:
कृषि विभाग, बिहार द्वारा राज्य के छोटे और सीमांत किसानों को आधुनिक कृषि यंत्र उपलब्ध कराने के उद्देश्य से एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर माननीय कृषि मंत्री मंगल पाण्डेय ने सीवान, गोपालगंज, भोजपुर, बक्सर, गया सहित कुल 16 जिलों के 39 लाभार्थी किसानों और समूहों के बीच कृषि यंत्रों का वितरण किया। इसके तहत 19 कस्टम हायरिंग सेंटर, 3 फार्म मशीनरी बैंक, और 17 स्पेशल कस्टम हायरिंग सेंटर की स्थापना के लिए कुल 3.04 करोड़ रुपये का अनुदान प्रदान किया गया।

मंत्री ने कहा कि कृषि यंत्र बैंक के माध्यम से राज्य के छोटे और सीमांत किसान अब किराये पर आधुनिक कृषि यंत्रों का उपयोग कर सकेंगे, जिससे उनकी खेती की कार्यक्षमता में वृद्धि होगी और फसलों का उत्पादन बेहतर होगा। इस योजना के तहत सरकार 40 से 80 प्रतिशत तक अनुदान प्रदान कर रही है।

सचिव कृषि विभाग, संजय कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में कृषि विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Leave a Comment

और पढ़ें