Search
Close this search box.

डायमंड लीग ट्रॉफी जीत कर नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास!

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

रिपोर्ट-अनमोल कुमार:-

ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट ने 88.44 मीटर भाला फेंक कर रहे सबसे आगे

नई दिल्ली : भारत के गोल्डन ब्वॉय एथलीट नीरज चोपड़ा ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए डायमंड लीग ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया है। ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज ने 88.44 मीटर दूर भाला फेंक इस ट्रॉफी पर कब्जा किया और वह इस प्रतिष्ठित ट्रॉफी को जीतने वाले भारत के पहले एथलीट बन गए हैं। इससे पहले 2017 और 2018 में नीरज ने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था, लेकिन तब वह टॉप 5 में भी नहीं आ सके थे। हालांकि डायमंड लीग फाइनल में नीरज की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। फाइनल का आगाज उन्होंने फाउल के साथ किया था और वह लिस्ट में सबसे नीचे थे। लेकिन अगले ही प्रयास में 88.44 मीटर दूर भाला फेंककर उन्होंने पहला स्थान हासिल कर लिया। इसके बाद तीसरे प्रयास में 88.00 मीटर, चौथे में 86.11 मीटर, पांचवें में 87.00 मीटर और छठे प्रयास में 83.60 मीटर दूर तक भाला फेंकने में कामयाब रहे।

चेक गणराज्य व जर्मनी के एथलीट दूसरे-तीसरे स्थान पर रहे
नीरज चोपड़ा के बाद चेक गणराज्य के जैकब वाडलेच 86.94 मीटर के थ्रो के साथ दूसरे पायदान पर रहे, जबकि जर्मनी के जूलियन वेबर ने 83.73 मीटर की दूसरी तय कर तीसरा स्थान हासिल किया।
नीरज चोपड़ा के पिछले कुछ साल काफी शानदार रहे हैं। 2021 ओलंपिक में गोल्ड मैडल जीतने से पहले उन्होंने 2018 में एशियाई खेलों और 2018 में राष्ट्रमंडल खेलों का स्वर्ण जीता था। इसके साथी इस साल विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में उन्होंने रजत पदक पर कब्जा जमाया था। 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में नीरज चोट के चलते हिस्सा नहीं ले पाए थे। नीरज की ख्वाहिश डायमंड ट्रॉफी जीतने की थी, जो अब पूरी हो गई है।

Leave a Comment

और पढ़ें