Search
Close this search box.

बिहार के युवा उद्यमियों को बगैर ब्याज मिलेंगे 10 लाख!

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

रिपोर्ट -अनमोल कुमार:-

बिहार स्टार्ट-अप पॉलिसी 2022 के तहत दी जाएगी
10 साल तक ब्याज नहीं देना पड़ेगा : शाहनवाज

पटना : बिहार में रोजगार बढ़ाने के लिए नीतीश सरकार जी जान से जुटी हैं। सूबे के युवा उद्यमियों को अब 10 साल के लिए बिना ब्याज के 10 लाख दिये जाएंगे। बिहार स्टार्ट-अप पॉलिसी 2022 के तहत सीड फंड के रूप में यह राशि दी जाएगी। जरूरत पड़ने पर मार्गदर्शन, ट्रेनिंग और मार्केटिंग में मदद भी दी जाएगी। ये बातें उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कही। मंत्री ने शुक्रवार को बिहार स्टार्टअप पॉलिसी 2022 लांच की। साथ ही स्टार्टअप के तहत प्रोत्साहन योजनाओं का लाभ लेने के लिए स्टार्टअप पोर्टल भी शुरू किया। मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार में एमएसएमई सेक्टर का तेज गति से विकास हो रहा है। राज्य को स्टार्टअप कैपिटल बनाने का लक्ष्य भी हमारी प्राथमिकता सूची में है। इसके साथ ही पारंपरिक उद्योग जैसे– हैंडलूम, हैंडीक्राफ्ट, खादी, ग्रामोद्योग को मजबूती प्रदान करने का लक्ष्य तय किया है। हमारा लक्ष्य है कि देश के बड़े स्टार्टअप की कतार में बिहार के स्टार्टअप भी खड़े हो सकें। उद्योग विभाग के तकनीकी निदेशक संजीव कुमार ने कहा कि अगले एक महीने में स्टार्टअप्स से सीड फंड के लिए आवेदन मांगे जाएंगे। इस मौके पर विभाग के निदेशक पंकज दीक्षित, विशेष सचिव दिलीप कुमार मौजूद थे। अब कोई स्टार्टअप कंपनी किसी एक्सीलरेशन प्रोग्राम में हिस्सा लेना चाहती है तो 3 लाख तक अऩुदान का प्रावधान है। एंजेल निवेशकों से निवेश प्राप्त करने पर निवेश का 2 फीसदी सफलता शुल्क दिया जाएगा। एंजेल इंवेस्टर से फंड उठाने के बाद उसे अतिरिक्त फंड मिल सकता है।

महिलाओं, दिव्यांगो व एससी-एसटी को अधिक राशि
शाहनवाज हुसैन ने बताया कि महिला उद्यमी को सीड फंड के रूप में 5 फीसदी जबकि एससी-एसएटी और दिव्यांगों को 15 फीसदी अधिक राशि मिलेगी। जैसे, महिला उद्यमियों के स्टार्टअप को 10 लाख 50 हजार और एससी-एसएटी व दिव्यांगों को 11 लाख 50 हजार रुपए मिलेंगे। इंक्यूवेशन सेंटर्स द्वारा स्टार्ट अप्स को 2 लाख रुपए तक का प्रति स्टार्टअप का प्रावधान है।
स्टार्टअप बिजनेस सेंटर के नाम से को-वर्किंग स्पेस सुविधा
उद्योग मंत्री ने कहा कि बिहार में स्टार्टअप्स की भागीदारी बढ़ाने के लिए को-वर्किंग स्पेस की भी सुविधा देंगे। मौर्यालोक कॉम्प्लेक्स के पांचवीं मंजिल और बीएसएफसी बिल्डिंग में स्टार्टअप बिजनेस सेंटर के नाम से को-वर्किंग स्पेस बनाया जा रहा है।

Leave a Comment

और पढ़ें