Search
Close this search box.

डीएवी स्कूल भभुआ में साइंस एग्जीबिशन प्रदर्शनी का डीएम ने रिबन काटकर किया शुभारंभ!

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

रिपोर्ट – ब्रजेश दुबे!

एग्जीबिशन प्रदर्शनी को देख खुश हुए डीएम कहा छात्रों ने वैज्ञानिक सोच को बेहतर तरीके से किया प्रदर्शित, कैमूर डीएम ने स्कूल के बच्चों के अलावे निर्देशक का बढ़ाया हौसला

कैमूर। डीएवी स्कूल भभुआ में साइंस एग्जीबिशन का आयोजन शनिवार को किया गया। जिसमें छात्रों ने अपने वैज्ञानिक दृष्टिकोण को प्रदर्शित करते हुए बेहतरीन प्रोजेक्ट बनाएं। इस प्रदर्शनी में कैमूर जिलाधिकारी सावन कुमार भी पहुंचे थे। डीएम ने बच्चों के द्वारा बनाए गए साइंस एग्जीबिशन के अलावे अन्य कई तरह के बनाए गए प्रोजेक्ट को सभी स्टॉल पर जा जा कर बारीकियों से देखा जाना और परखा साथ ही बच्चों के द्वारा फूड स्टॉल लगाकर पाक कलाओं में निपुण छात्र एवं छात्राओ के हाथ से बनाए गए सामग्री को डीएम ने खुद चखा और बच्चों की तारीफ करते नहीं थके डीएम सावन कुमार ने इसकी सराहना करते हुए कहा कि साइंस एग्जीबिशन काफी प्रेणादाई कदम है। इससे छात्रों के वैज्ञानिक सोच को विकसित किया जा रहा है। छात्रों द्वारा कृषि क्षेत्र के अलावे रोड सेफ्टी, सोलर एनर्जी से संबंधित प्रोजेक्ट बनाए गए हैं। जो काफी अनुकरणीय है।


वही इस मौके पर विद्यालय के डायरेक्टर दिनेश सिंह ने कहा कि साइंस एग्जीबिशन के जरिए छात्रों के वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा दिया जा रहा है। छोटे बच्चे भी समाज को संदेश देने के लिए जागरूक हो चुके हैं। छात्रों द्वारा कई तरह के बेहतरीन प्रोजेक्ट प्रस्तुत किए गए। इसके अलावा फूड स्टॉल भी लगाया गया था। छात्र एवं छात्राओं द्वारा सर्वांगीण विकास में विद्यालय प्रबंधन अपनी भूमिका का बेहतर तरीके से निर्वहन कर रहा है। DAV विद्यालय के डायरेक्टर दिनेश सिंह ने जिले वासियों से अपील करते हुए कहा है कि अपने बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करें। बच्चा अगर पढ़ने में बढ़िया है बेहतर है अच्छा है तो आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को मदद की जाएगी। किसी भी क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने के लिए शिक्षित होना बेहद जरूरी है। बता दें कि कैमूर में डीएवी स्कूल के द्वारा छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए साइंस एग्जीबिशन के अलावा खेल प्रतियोगिता सहित कई आयोजन किया जाता है।

छात्रों ने वैज्ञानिक सोच से बेहतरीन मॉडल बनाएं

साइंस एग्जीबिशन में हाइड्रोपोनिक कलर, सुरक्षा हेलमेट, प्रयाग तंत्र, ब्लाइंड सेंसर, गिलास पावर, जेनरेटिंग ब्रेक, रोबोट ड्रोन, फ्रिज रूम, हिटर प्राचीन टॉप सहित कई तरह के प्रोजेक्ट स्कूल के छात्र-छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किया गया। इस मौके पर स्कूल के निदेशक दिनेश सिंह, प्रधानाध्यापिका ममता जायसवाल,शिक्षक राकेश कुमार, रिचा कुमारी, अजय कुमार, जगमोहन कुमार, डेनियल आदि की भूमिका सराहनीय रही।

Leave a Comment

और पढ़ें