:- रवि शंकर अमित!
प्रेस इन्फोर्मेशन ब्यूरो(PIB)
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय
भारत सरकार, पटना
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राजगीर में ट्राई ने उपभोक्ता हितों की रक्षा के लिये उपभोक्ता आउटरीच कार्यक्रम का किया आयोजन
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आउटरीच कार्यक्रम में जनता के अलावा दूरसंचार सेवा प्रदाताओं ने भी लिया भाग
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प्रतिभागियों को उपभोक्ता सशक्तिकरण के लिए ट्राई द्वारा विकसित विभिन्न मोबाइल ऐप (ट्राई माईस्पीड ऐप, ट्राई डीएनडी 3.0 ऐप और ट्राई मायकॉल ऐप), टैरिफ पोर्टल और नेटवर्क कवरेज मैप्स के लाभों के बारे में भी बताया गया
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राजगीर/पटना:24.11.2023
ट्राई (क्षेत्रीय कार्यालय-कोलकाता) ने उपभोक्ता हितों की रक्षा के लिए ट्राई द्वारा की गई विभिन्न पहलों के बारे में आम जनता को अवगत कराने के लिए शुक्रवार (24.11.2023) को होटल नागेश्वर पैलेस, राजगीर, बिहार में एक उपभोक्ता आउटरीच कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
आउटरीच कार्यक्रम में जनता के अलावा दूरसंचार सेवा प्रदाताओं ने भी भाग लिया। आईटी विभाग, बिहार सरकार के अधिकारी भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए। इसके अलावा, भारत सरकार के दूरसंचार विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी कार्यक्रम में भाग लिया और नागरिकों के लाभ के लिए 4जी संतृप्ति परियोजना, भारतनेट परियोजना, संचार साथी आदि जैसी अन्य सरकारी पहलों के बारे में चर्चा की।
कौशल किशोर, आईपी एंड टीएएफएस, प्रमुख सलाहकार (एफ एंड ईए), ट्राई, इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे और जी सी राय, आईटीएस, डीडीजी, डीओटी, बिहार एलएसए, सम्मानित अतिथि थे, जिनकी टीम ने विद्युत चुम्बकीय विकिरण मुद्दों और संचार साथी पोर्टल पर व्याख्यान दिया।
कार्यक्रम के दौरान, एक विस्तृत प्रस्तुति के माध्यम से, प्रतिभागियों को मूल्य वर्धित सेवाओं (वीएएस), अवांछित वाणिज्यिक संचार (यूसीसी), मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी, शिकायत निवारण तंत्र, डेटा सेवाएं और टैरिफ आदि से संबंधित विभिन्न उपभोक्ता केंद्रित नियमों, निर्देशों और आदेशों के प्रावधानों के बारे में शिक्षित किया गया।
प्रतिभागियों को उपभोक्ता सशक्तिकरण के लिए ट्राई द्वारा विकसित विभिन्न मोबाइल ऐप (ट्राई माईस्पीड ऐप, ट्राई डीएनडी 3.0 ऐप और ट्राई मायकॉल ऐप), टैरिफ पोर्टल और नेटवर्क कवरेज मैप्स के लाभों के बारे में भी बताया गया और उपभोक्ता इन ऐप्स/पोर्टल का लाभ कैसे ले सकते हैं।
प्रतिभागियों को दूरसंचार के विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए ट्राई द्वारा की गई विभिन्न सिफारिशों के बारे में भी जानकारी दी गई। उन्हें यूसीसी पर ट्राई के नए नियमों/निर्देशों के बारे में भी जानकारी दी गई और उन्हें विभिन्न दूरसंचार धोखाधड़ी जैसे टावर धोखाधड़ी, धोखाधड़ी वाले संदेश/कॉल आदि के बारे में अतिरिक्त सावधानी कैसे बरतनी चाहिए। प्रतिभागियों को ट्राई की परामर्श प्रक्रिया का हिस्सा बनने के लिए सक्रिय रूप से भाग लेने की सलाह दी गई। नीति निर्माण प्रक्रिया दूरसंचार विभाग के अधिकारियों ने वैज्ञानिक स्पष्टीकरण और सरकार के उपायों के माध्यम से सेलुलर टावरों से विकिरण के संबंध में नागरिकों के एक वर्ग की निराधार चिंताओं पर विचार-विमर्श किया। उन्होंने DoT की अन्य नागरिक केंद्रित पहलों जैसे CEIR, TAFCOPS आदि पर भी विचार-विमर्श किया, जिन्हें संचारसाथी (https://sancharsathi.gov.in/) नाम दिया गया है।
बीएसएनएल की टीम ने दर्शकों को बिहार राज्य में, विशेषकर नालंदा जिले में भारतनेट और 4जी सेचुरेशन परियोजनाओं की प्रगति के बारे में जानकारी दी। प्रस्तुति के बाद एक जीवंत इंटरैक्टिव सत्र हुआ जिसमें प्रतिभागियों ने दूरसंचार सेवाओं के विभिन्न पहलुओं से संबंधित प्रश्न उठाए जिनका ट्राई टीम/टीएसपी द्वारा उचित उत्तर दिया गया।
ट्राई का एक महत्वपूर्ण उद्देश्य उपभोक्ता हितों की रक्षा करना और उपभोक्ता जागरूकता पैदा करना है। इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए, ट्राई उपभोक्ता आउटरीच कार्यक्रम (सीओपी), उपभोक्ता संगठनों की क्षमता निर्माण पर कार्यशालाएं और उपभोक्ता हितों और सुरक्षा के मुद्दों पर सेमिनार आदि आयोजित करता रहता है।
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संकु




