Search
Close this search box.

जमुनिया नदी की धारा को भूमाफिया मिट्टी डालकर बंद करने में जुटे,दर्जनों गांव के लाखों लोग होंगे तबाह!

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

रिपोर्ट – निभाष मोदी!

जमुनिया नदी पर भू माफियाओं की काली नजर, नदी की धारा को मिट्टी डालकर बंद करने का किया जा रहा है प्रयास, हो सकते हैं दर्जनों गांव के लाखों लोग तबाह

भागलपुर के नवगछिया स्थित जमुनिया नदी पर भू माफियाओं की काली नजर पड़ गई है, नदी की धारा को मिट्टी से भरा जा रहा है जिससे आसपास के कई गांवों में बाढ़ के समय बड़ी तबाही आ सकती है।

भागलपुर के किलाघाट स्थित जमुनिया नदी की धार को मिट्टी देकर बंद किया जा रहा है। एक तरफ जहां सरकार तलाब खुदवा रही है। जिससे पानी का जलस्तर ठीक रह सके और पानी की दिक्कत ना हो, इसके लिए करोड़ों की राशि खर्च की जा रही है। वहीं दूसरी तरफ भू माफिया नदी की धारा को ही भर रहे हैं। जब देर रात धारा के पास पहुंची तब वहां पर जेसीबी से मिट्टी को नदी की धारा में डाला जा रहा था। वही दिन के समय यहां पर जब पहुंची तब ट्रैक्टर से मिट्टी लाकर धारा को भरने का काम किया जा रहा था। वही इस मसले पर आसपास के लोग भू माफिया के डर से कुछ भी नहीं बता पा रहे हैं। वही जमुनिया नदी की धार को भरने का काम करा रहे युवक का कहना है कि यहां पर गुजरात की कंपनी जो सड़क निर्माण का काम कर रही है उसकी तोड़ी गई के अवशेषों के साथ-साथ मिट्टी को धारा में भरा जा रहा है। जिससे उस पर रहने वाले लोगों को आने जाने में परेशानी ना हो। वहीं दूसरी तरफ वहां से गुजर रहे युवक का कहना है नदी की धारा को भरा जा रहा है। वहीं उससे पूछे जाने पर कि इससे पानी की समस्या उत्पन्न नहीं होगी। तब वह कुछ भी बोलने से बचता रहा। इन तस्वीरों को देखकर समझा जा सकता है कि शहर में भूमाफिया कितने बेखौफ हैं। वहीं दूसरी तरफ इस मसले पर जब जिलाधिकारी को नदी की धार भरे जाने का वीडियो दिखाया। तब उन्होंने अंचल अधिकारी और थाना प्रभारी को इसकी जांच के लिए निर्देशित किया है। वही जिलाधिकारी का कहना है कि जांच के बाद जो भी दोषी पाए जाएंगे उन पर कार्रवाई की जाएगी। वही सवाल खड़े हो रहे हैं कि पिछले एक माह से यहां पर नदी भरने का काम किया जा रहा है। उसके बावजूद भी आज तक जिला प्रशासन को इसकी सूचना क्यों नहीं मिली। कहीं इसमें प्रशासन के भी लोग तो नहीं मिले हुए हैं। वही दूसरी तरफ लगातार इलाके में गश्ती करने वाली पुलिस को इसकी सूचना क्यों नहीं मिली।

भागलपुर के जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने कहा अगर कुछ असामाजिक तत्व के लोग नदी की धार को बंद करने का काम कर रहे हैं तो यह कहीं से सही नहीं है उस पर जांच कराकर जल्द कार्रवाई की जाएगी।

जमुनिया गांव के रहने वाले ग्रामीण ने कहा अगर यहां फूल बन जाए तो ज्यादा बेहतर होगा हम लोगों को आने जाने में भी सुविधा होगी वैसे यहां मिट्टी गिराया जा रहा है हर बार बांस का पुल बनाया जाता है वह बाढ़ के समय में ध्वस्त हो जाता है जिससे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है इसके चलते यह कदम उठाया जा रहा है।

मिट्टी गिरा रहे ठेकेदार ने कहा हम लोगों का काम रोड तोड़कर बनाने का चल रहा है रोड तोड़ने में जो अवशेष बचते हैं उसे यहां गिराया जा रहा है धार को मोड़ने का कोई काम नहीं चल रहा है।

Leave a Comment

और पढ़ें