Search
Close this search box.

10 हजार छोटे उद्योग लगाने का लक्ष्य, बदलेगी बिहार की सूरत : महासेठ!

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

रिपोर्ट -अनमोल कुमार :-

बिहार को विकसित करने को यहीं उत्पादित समान खरीदें : उद्योग मंत्री
कोशी का पहले मखाना प्रोसेसिंग यूनिट का किया उद्घाटन

मधेपुरा : बिहार के उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ ने कहा है कि पूरे बिहार में उद्योग को बढ़ावा देकर रोजगार के अवसर मुहैया कराया जाएगा। पहले चरण में 10 हजार छोटे उद्योग लगाने का लक्ष्य रखा गया है। उनमें 3500 महिलाओं को प्राथमिकता मिलेगी।

मंत्री महासेठ ने गुरुवार को राजपुर में उद्योग विभाग द्वारा अनुदानित कोसी का पहले मखाना प्रोसेसिंग यूनिट का उद्घाटन किया। इस मौके पर एक समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने यह घोषणा करते हुए कहा कि इससे बिहार की सूरत बदल जाएगी। क्योंकि इससे लोगों को रोजगार का अवसर मिलेगा और राज्य की उत्पादकता भी बढ़ेगी।
उद्योग से दिव्यांगों को जोड़ने की कार्ययोजना बनाई जा रही
उद्योग मंत्री ने एपीआर एग्रो इंडस्ट्रीज की डायरेक्टर प्रीति गोपाल की सराहना करते कहा कि इससे महिलाओं में आत्मविश्वास पैदा होगा। उन्होंने कहा कि कोसी और मिथिलांचल में मखाना की खेती अधिक होती है। किसानों को उपज का उचित मूल्य मिले इसके लिए एपीआर एग्रो इंडस्ट्रीज मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि उद्योग से दिव्यांगों को जोड़ने की कार्ययोजना बनायी जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार वैसे लोगों को उद्योग लगाने के प्रति जागरूक करेगा जो नहीं कर पा रहे हैं। इसके लिए उन्होंने उद्योग विभाग के जीएम से इंडस्ट्रियल क्रॉप की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।
मंत्री महासेठ ने कहा कि अकुशल मजदूरों को स्थानीय स्तर पर छोटे-छोटे उद्योग से काम मुहैया कराया जाएगा। उन्होंने लोगों से अपील किया कि बिहार को विकसित करने के लिए बिहार में उत्पादित समान की ही खरीद करें। उन्होंने कहा कि बेहतर गुणवत्ता का प्रोडक्ट बिहार में होगा।

Leave a Comment

और पढ़ें