Search
Close this search box.

जिला योजना कार्यालय में एक सप्ताह से बिजली की किल्ल्त!

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

पंकज कुमार जहानाबाद :-


जिले में विकास की रोशनी देने वाली विभाग की ही बत्ती अगर गुल हो जाए तो क्या कहा जाए ।जहानाबाद में एक ऐसा ही सरकारी दफ्तर है। जहां की बत्ती गुल हो गई है। पूरे जिले में विकास के लिएयह विभाग योजनाएं बनाता है लेकिन पिछले एक हफ्ते से अधिक दिनों सेअंधेरे में डूबा हुआ है। उमसभरी गर्मी में बिना पंखे और एसी के काम इस कार्यालय में हो रहा है. इसी जिला योजना कार्यालय जहानाबाद से जिलाधिकारी ने प्रीपेड मीटर का उद्घाटन किया था। लेकिन एक सप्ताह से पैसे के आवंटन ना होने के चलते दफ्तर की बत्ती गुल है. अफसर से लेकर कर्मचारी तक फाइलों का पंखा बनाकर गर्मी शांत करते नजर आ रहे हैं। रिचार्ज नही होने सेअचानक बिजली कट गए हैं।जिला योजना विभाग का कार्यलय यह वही कार्यालय है जहाँ जहानाबाद डीएम ने प्रीपेड मीटर का उद्घाटन किया था। आज उसी कार्यालय का बिजली पिछले एक सप्ताह सेअधिक दिनों से पैसे के आवंटन की बजह से बिजली कटी हुई है। इसजिला योजना विभाग के कार्यालय में योजना पदाधिकारी समेत कई पदाधिकारी एवं कर्मचारी बैठते हैं. और जिले की विकास संबंधित कार्यों को इस कार्यालय से संचालित करते हैं. लेकिन, उस कार्यालय की स्थिति आज ऐसी हो गई है कि पिछले एक सप्ताह से अधिक दिनों से कार्यालय की बिजली बंद है।
लाइट कट जाने का परिणाम ये है कि बिजली से चलने वाले सारे उपकरण बंद हैं. डिजिटली होने वाले काम भी पूर्णतः प्रभावित हैं. महीने के 30 दिन में 7 दिन से अधिक दिन अंधेरे में कट गए. अफसर मौजूद हैं, कर्मचारी भी आ रहे हैं लेकिन लाइट कटी हुई है. काम कैसे हो. गर्मी ने काम की रफ्तार भी रुकी हुई है. कर्मचारियों को ये सोचकर और भी पसीना आ रहा है कि जब लाइट आएगी तो उनका वर्क डबल हो जाएगा। जिला योजना कार्यालय कर्मी का कहना है कि
हमारे जिला योजना कार्यालय में स्मार्ट मीटर लगा हुआ है। यहां किसी भी विभाग में स्मार्ट मीटर यानी प्रीपेड मीटर नहीं लगा है। अभी बिजली विभाग को पैसा बिहार सरकार ने नहीं दिया है। प्रीपेड होने की वजह से हमारे कार्यालय का बिजली एक हफ्ते से कटा हुआ है. इस दफ्तर में जो भी बिजली से संचालित काम हैं वो नहीं हो पा रहा है।
अब आप समझ सकते हैं कि जिस कार्यालय के बिजली का कनेक्शन कट गया हो वहां अधिकारी और कर्मचारी इस गर्मी में कैसे काम करते होंगे. इस मामले में अधिकारियों ने बताया कि पैसे का आवंटन नहीं रहने के कारण प्रीपेड मीटर का भुगतान नहीं हो पा रहा है. जिसके वजह से इस कार्यालय का बिजली कनेक्शन काट दिया गया है. ऐसे में काम करना काफी मुश्किल हो रहा है. हम लोग पिछले एक सप्ताह से अधिक दिनों से यही दंश झेल रहे हैं। अब देखना यह है कि इस कार्यालय के प्रीपेड मीटर का रिचार्ज कब होता है और काम कब से शुरू होता है।

Leave a Comment

और पढ़ें