Search
Close this search box.

विश्व एथलेटिक्स में चांदी जीतकर नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास!

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

रिपोर्ट -अनमोल कुमार:-

पीएम मोदी समेत पूरे देश ने दी बधाई

नई दिल्ली : ओरेगन (अमेरिका) में जारी वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप का आज 24 जुलाई का आखिरी दिन भारत के लिए अहम और ऐतिहासिक दिन साबित हुआ है, क्योंकि इस टूर्नामेंट में ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया है।विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत पूरे देश ने बधाई दी है।
फाइनल में नीरज को सबसे पहले थ्रो के लिए आना पड़ा, लेकिन उनका पहला थ्रो फाउल रहा। नीरज चोपड़ा ने अपना दूसरा थ्रो अच्छे अंदाज में फेंका, जिसने 82.39 मीटर की दूरी तय की। इससे वे चौथे स्थान पर पहुंच गए, जबकि भारत के रोहित यादर 77.96 मीटर ही अपना भाला फेंक सके।
अपने तीसरे प्रयास में नीरज चोपड़ा ने 86.37 मीटर थ्रो किया। तीन प्रयासों में ये उनका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। हालांकि, अभी भी वे चौथे स्थान पर हैं, लेकिन चौथे प्रयास के बाद नीरज चोपड़ा दूसरे स्थान पर पहुंच गए। उन्होंने चौथे प्रयास मे में 88.13 मीटर का थ्रो किया। पांचवां अटेम्प्ट उनका फाउल रहा।
पांचवें प्रयास में फाउल रहने के बावजूद उनका बेस्ट 88.13 मीटर रहा, जो ग्रेनेडा के दिग्गज एंडरसन पीटर्स से पीछे रहे। एंडरसन पीटर्स ने पहले प्रयास में 90.21 मीटर थ्रो फेंका और फाइनल में अपना बेंचमार्क सेट किया। एंडरसन ने अपने दूसरे अटेम्प्ट में 90.46 मीटर का थ्रो फेंका और अपना पहला स्थान बरकरार रखा।
इस तरह पुरुषों के भाला फेंक फाइनल में नीरज चोपड़ा को रजत पदक मिला और वह अंजू बॉबी जॉर्ज के बाद विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय बन गए हैं। हालांकि, इस स्पर्धा में पहली बार किसी भारतीय खिलाड़ी ने रजत पदक अपने नाम किया है। अंजू बॉबी जॉर्ज ने 2003 में लॉन्ग जंप में ब्रॉन्ज मेडल जीता था।
नीरज चोपड़ा की महान उपलब्धि, बधाई : पीएम
नीरज चोपड़ा के इतिहास रचते ही प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया-हमारे सबसे प्रतिभावान खिलाड़ियों में से एक नीरज चोपड़ा की महान उपलब्धि। विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने पर नीरज चोपड़ा को बधाई। भारतीय खेलों के लिए यह खास पल है। आगामी टूर्नामेंटों के लिए नीरज को शुभकामना।

Leave a Comment

और पढ़ें