Search
Close this search box.

नए संसद भवन की छत पर लगे अशोक स्तंभ का पीएम ने किया अनावरण!

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

रिपोर्ट -अनमोल कुमार:-

कांस्य निर्मित राष्ट्रीय प्रतीक है 6.5 मीटर ऊंचा

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तेजी से बन रहे नए संसद भवन की छत पर लगे अशोक स्तंभ का सोमवार को अनावरण कर दिया है। कांस्य से बना राष्ट्रीय प्रतीक अशोक स्तंभ 6.5 मीटर ऊंचा है। इस दौरान मोदी ने नई संसद के निर्माण से जुड़े लोगों से भी बातचीत भी की।
इस अवसर पर पीएम मोदी के साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद रहे। पीएम ने वहां लगे दो लिवर खींचकर अशोक स्तंभ का अनावरण किया। संसद भवन की छत पर लगे अशोक स्तंभ की कई तस्वीरें भी मीडिया के सामने आई हैं।
इस साल नई इमारत बन जाने की उम्मीद
नए संसद भवन का निर्माण
सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत किया जा रहा है। नई इमारत का काम इस साल पूरा होने की उम्मीद है। यह इमारत एक त्रिकोण के आकार की होगी, इसके अंदरूनी हिस्सों में तीन राष्ट्रीय प्रतीक मुख्य रूप से होंगे जिसमें कमल, मोर और वटवृक्ष शामिल हैं। वहीं, लोकसभा की थीम राष्ट्रीय पक्षी मोर होगा। राज्यसभा में राष्ट्रीय फूल कमल होगा।
गौरतलब है कि दिसंबर, 2020 में प्रधानमंत्री मोदी ने अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त नए संसद भवन की आधारशिला रखी थी। नए संसद भवन में एक विशाल संविधान हाल होगा, जिसमें देश की लोकतांत्रिक विरासत की झलक मिलेगी। संसद सदस्यों के लिए एक लाउंज और लाइब्रेरी भी होगी। साथ ही भोजन करने और पार्किग के लिए भी पर्याप्त स्थान होगा।

Leave a Comment

और पढ़ें