Search
Close this search box.

बिहार के भारोत्तोलक भोला ने जीता ‘खेलो इंडिया’ में पहला गोल्ड!

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

अनमोल कुमार :-

जहानाबाद के इस खिलाड़ी की बड़ी सफलता से झूम उठा खेल जगत

: हरियाणा के पंचकूला में आयोजित खेलो इंडिया नेशनल गेम्स में बिहार को पहला स्वर्ण पदक मिल गया है। जहानाबाद के भारोत्तोलक भोला कुमार ने इस प्रतियोगिता में बिहार को पहला गोल्ड दिलाया। भारोत्तोलन में भोला ने स्नैच राउंड में 127 स्नैच और 155 क्लीन जर्क के साथ बिहार को जीत दिलाई। भोला की इस कामयाबी से बिहार के खेल जगत में खुशी की लहर फैल गई है।

जहानबाद जिले के कल्पा पंचायत के धर्मपुर गांव निवासी भोला बहुत ही साधारण परिवार से हैं। भोला की इस उपलब्धि पर उनके कोच राजेंद्र कुमार से लेकर पूरे बिहार के खेलप्रेमियों में खुशी का माहौल है। गोल्ड जीतने पर भोला ने बताया कि उन्होंने अपने वर्ग में कुल 12 राज्यों के खिलाड़ियों को हराकर सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल किया। भारोतोलन में उन्होंने सर्वाधिक वजन उठाकर गोल्ड पर कब्जा जमाया। भोला ने अपने वर्ग के सभी प्रतिभागियों को मात देकर बिहार को खिताब दिलाया।
भोला के कोच राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि भोला ने गुरुवार सुबह पंजाब, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, हरियाणा, यूपी, केरल, राजस्थान, ओडीशा, चंडीगढ़, पुडुचेरी और छतीसगढ के भारोतोलकों पर भारी पड़ते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया।
सब जूनियर नेशनल में भी राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था
भोला ने इसी साल मार्च में सब जूनियर नेशनल भारोतोलन प्रतियोगिता में भी राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था। सीतामढ़ी के एकलव्य सेंटर से जुड़े 18 वर्षीय भोला अपने कोच राजेंद्र कुमार के निर्देशन में भारोतोलन में लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। सब जूनियर नेशनल प्रतियोगिता में उन्होंने कुल भार में 276 किग्रा वजन उठाकर राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने मध्यप्रदेश के आकाश कुमार का 274 किग्रा का रिकॉर्ड तोड़ा था।
बिहार में भारोतोलन का नया सितारा मिल गया
भोला की जीत पर बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक रविंद्रन शंकरण, पटना के जिला खेल पदाधिकारी संजय कुमार समेत अन्य लोगों ने बधाई दी हैं। खेल प्राधिकरण के महानिदेशक रविंद्रन शंकरण ने कहा कि भोला की जीत से बिहार में भारोतोलन का नया सितारा मिल गया है। ऐसा लग रहा है कि बिहार के ओलंपिक में भागीदारी का सपना पूरा करने की दिशा में खेल सही दिशा में आगे बढ़ रहा है।
पिछले कुछ वर्षों में बिहार से विश्व स्तर की प्रतिभाएं निकलीं : अरुण केसरी
वहीं, बिहार भारोत्तोलन संघ के अध्यक्ष अरुण कुमार केसरी ने भोला को बधाई देते हुए कहा है कि बिहार में प्रतिभाओं की कमी नहीं, बस उसे निखारने की जरूरत है। पिछले कुछ वर्षों से बिहार से कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के भारोत्तोलक निकले हैं। इसमें कोई शक नहीं कि इन पर थोड़ी और मेहनत की जाए और सरकार की ओर से समुचित प्रोत्साहन मिले तो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीत सकते हैं।

Leave a Comment

और पढ़ें