Search
Close this search box.

मत्स्य पालकों के दल को डीएम ने हरी झंडी दिखाकर प्रशिक्षण के लिए किया रवाना!

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

अरविंद कुमार

मोतिहारी। पूर्वी चम्पारण मोतिहारी में आज जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक द्वारा जिले भर में मछली पालन को नवीनतम तकनीक से अवगत कराने हेतु 60 मत्स्य पालकों के दल को हरी झंडी दिखाकर समाहरणालय परिसर से रवाना किया गया ।
वही जिले के मत्स्य पालक मछली उत्पादन के नये तकनीक सीखने के लिए मुख्यमंत्री भ्रमण दर्शन योजना अंतर्गत 2 दिनों के लिए मुजफ्फरपुर के बेनीबाद एवं दरभंगा जिले के बहेरी जो मत्स्य हैचरी के हब के नाम से प्रचलित है । जिला के मत्स्य कृषको को प्रशिक्षण हेतु भेजा गया ।
वही इस योजना कि कुल 15 बैच 30-30 किसानों में भ्रमण दर्शन योजना अंतर्गत मत्सियकी के विभिन्न अवयवों से किसानों को अवगत कराया जाना है ।
योजना अंतर्गत ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन प्राप्त हुए हैं । इस योजना अंतर्गत इच्छुक मत्स्य पालक जो निजी, पट्टा पर अथवा सरकारी तालाब ,जलकर में मत्स्य पालन करना चाहते हैं तथा विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ प्राप्त करते हुए जिला मत्स्य कार्यालय में आवेदन समर्पित किया हो प्रखंड मत्स्यजीवी सहयोग समिति के प्रगतिशील सक्रिय सदस्य हैं का चयन किया गया है।
वही 2 दिनों में यह मत्सियकी विभिन्न प्रक्षेत्र यथा समेकित मत्स्य पालन ,फीड मिल ,मत्स्य हैचरी से संबंधित नवीनतम तकनीक सीखेंगे ।
वही इस मौके पर जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने बताया गया कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को नवीनतम तकनीक से अवगत कराना है । ताकि जो वे अपने जल स्रोतों में लागू करते हुए लाभान्वित होंगे । इस योजना से मत्स्य क्षेत्र में उत्पादकता के साथ-साथ उत्पादन में भी वृद्धि होगी तथा रोजगार के नए अवसर मिलेंगे ।
इस अवसर पर मत्स्य पदाधिकारी, योजना प्रभारी सुभाष कुमार, भारत दर्शन के दल नायक के रूप में ललित नारायण साह , मत्स्य विकास पदाधिकारी रितिक कुमार , जिला जनसंपर्क पदाधिकारी गुप्तेश्वर कुमार आदि उपस्थित थे ।

Leave a Comment

और पढ़ें