Search
Close this search box.

शुद्ध शिलाजीत के उपयोग और फायदे, औषधिय गुणों से भरपूर!

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

रिपोर्ट अनमोल कुमार

शिलाजीत एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसका उपयोग भारतीय चिकित्सा की स्वदेशी प्रणाली में किया जाता है। शिलाजीत आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में एक ऐसी औषधि है जो सदियों से जानी-मानी गई है। और जिसका बरसों से इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह भारत और नेपाल के बीच हिमालय के पहाड़ों में ऊंचे पर्वतों की चट्टानों से मिलने वाला एक काले-भूरे रंग का पाउडर या रिसाव है। यह अफगानिस्तान, तिब्बत, रूस और उत्तरी चिली में भी पाया जाता है। उत्तर भारत में इसे शिलाजतु, सलाजीत, मम्मियो या मिमि के नाम से जाना जाता है।
और वहीं से शिलाजीत प्राप्त होता है। हमारे यहां बेहतरीन शिलाजीत खरीद कर यहां लाकर आयुर्वेदिक पद्धति से उसका शोधन किया जाता है। शोध करने के बाद उसे विशेष प्रक्रिया और विभिन्न जड़ी बूटियां के माध्यम से सिद्ध किया जाता है। और इस क्रिया के लिए हमारे यहां विशेष नक्षत्र और तिथि ओर विषेश मंत्रो के उच्चारण अनुसार ही इस योग को बनाया जाता है। और जब वह मानव उपयोग लायक बन जाती है तो उसे कांच की बोतल में भरकर रोगियों तक पहुंचाया जाता है।
शिलाजीत के शानदार उपयोग और फायदे :-
डायबिटीज
डायबिटीज जैसी बीमारी से ग्रसित रोगी के लिए शिलाजीत रामबाण औषधि साबित हो सकती है।
एंटी-डायबिटिक गुण के कारण यह डायबिटीज के उपचार और इसके जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। और रोगी धीरे-धीरे अपने शरीर को मजबूत बनाकर इस रोग से छुटकारा पा सकता है।
स्पोडिलोसिस साइटिका और पीठ दर्द में
आपकी रीढ़ या पीठ के निचले हिस्से में चोट लगने से साइटिका विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है। सामान्य टूट फूट। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी रीढ़ की हड्डी में सामान्य टूट-फूट से नसें दबना, हर्नियेटेड डिस्क और अन्य स्थितियां पैदा हो सकती हैं। जो कटिस्नायुशूल का कारण बन सकती हैं। शुद्ध शिलाजीत के उपयोग सेस्पोडिलोसिस साइटिका और
पीठ दर्द में शानदार उपयोग और चमत्कारिक फायदा दिलाने में सहायक हो सकता हैं।
अनिद्रा की समस्या टेस्टोस्टोरोंस हार्मोन की कमी के कारण होता है। जबकि शिलाजीत खाने से यह हार्मोन बढ़ जाता है। इसलिए रात में सोने से पहले आप शुद्ध शिलाजीत का सेवन करने से चमत्कारिक फायदा दिलाने में सहायक हो सकता हैं।
खून की कमी
से इंसान को कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। जबकि शिलाजीत में आयरन की मात्रा पाई जाती है। जिसके कारण यह आपके शरीर में खून की कमी नहीं होने देता है।
मेमोरी
शिलाजीत का सेवन याद करने की क्षमता में भी बढ़ोत्तरी करता है। दरअसल शिलाजीत में फुल्विक एसिड पाया जाता है। यह एसिड दिमाग की कार्यक्षमता में बढ़ोत्तरी करता है और याद मेमोरी पॉवर को भी बूस्ट करता है।
इम्यूनिटी
बीमारियों से बचे रहने के लिए जरुरी है कि आपकी इमूनिटी मजबूत हो। शिलाजीत एक एंटी-ऑक्सिडेंट कार्य करता है। जिससे आपकी इम्युनिटी मजबूत होगी। इसलिए आप रोजाना शिलाजीत की थोड़ी-थोड़ी मात्रा का सेवन कर सकते हैं।
यौवन
लंबे समय तक जवां दिखने के लिए भी शिलाजीत काफी फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से यह एक एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है। जिसके कारण बढ़ती हुई उम्र के कई सारे असर को निष्क्रिय कर देता है।
और ऐसे कई अनेकों फायदे हमें मानव शरीर पर नजर आते हैं।
सर्दी खांसी निर्जला सर्दी एलर्जी में शुद्ध शिलाजीत का शानदार उपयोग और चमत्कारिक फायदा दिलाने में सहायक हो सकता हैं।
सांस की समस्या अस्थमा फेफड़ों की कमजोरी तपोदिक कमजोरी हड्डियां शारीरिक कमजोरी वीर्य यौन विकार मोटापा मैं सांस की समस्या अस्थमा फेफड़ों की कमजोरी तपोदिक कमजोरी हड्डियां शारीरिक कमजोरी वीर्य यौन विकार मोटापा जैसी बीमारियों से छुटकारा दिलाने में सहायक हो सकता हैं।

गठिया रोग के लिए शुद्ध शिलाजीत का शानदार उपयोग और चमत्कारिक फायदा दिलाने में सहायक हो सकता हैं।
अनेमिया के लिए शुद्ध शिलाजीत का शानदार उपयोग और चमत्कारिक फायदा दिलाने में सहायक हो सकता हैं।
मांसपेशियों की थकान के लिए शुद्ध शिलाजीत का शानदार उपयोग और चमत्कारिक फायदा दिलाने में सहायक हो सकता हैं।
दिल के लिए
शुद्ध शिलाजीत का शानदार उपयोग और चमत्कारिक फायदा दिलाने में सहायक हो सकता हैं।
ऊंचाई पर रहने वाले लोगों के लिए
शुद्ध शिलाजीत का शानदार उपयोग और चमत्कारिक फायदा दिलाने में सहायक हो सकता हैं।
गैस्ट्रिक अल्सर के लिए शुद्ध शिलाजीत का शानदार उपयोग और चमत्कारिक फायदा दिलाने में सहायक हो सकता हैं।
अल्ज़ाइमर रोग के लिए शुद्ध शिलाजीत का शानदार उपयोग और चमत्कारिक फायदा दिलाने में सहायक हो सकता हैं।

Leave a Comment

और पढ़ें