Search
Close this search box.

मोकामा- प्राकृतिक खेती द्वारा उद्यान फसलों का उत्पादन सह स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का आयोजन!

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

:- न्यूज़ डेस्क!

मोकामा। बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय , पटना एवं कृषि विज्ञान केंद्र, बाढ ,पटना के संयुक्त तत्वावधान में श्री कृष्ण गौशाला के प्रागंण में प्राकृतिक खेती द्वारा उद्यान फसलों का उत्पादन सह स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।

सभी वैज्ञानिकों को अंगवस्त्र देकर स्वागत किया गया।

दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुरुआत किया गया।

बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक डा. संजय भारती एवं डा. रमेश कुमार सिंह ने पशुओं के विभिन्न बिमारियों के उपचार और रोकथाम के बारे में बताया और देशी गौवंश के संरक्षित करने पर बल दिया । इसके अलावा बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय से आये हुए किसान ज्ञान रथ का संचालन किया गया जिसमें पशुओं और बटेरों से संबंधित विभिन्न बिमारियों एवं उसके उपचार के बारे में विडिओ के माध्यम से दिखाया गया ।

इस कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केंद्र पटना से आये डा. मृणाल वर्मा कृषि अभियंत्रण ने टाल में खासकर मंसूर जैसे फसलों के बोआई में सिड्रिल के उपयोग पर बल दिया जिससे उकठा, बिल्ट जैसे रोग का उचित प्रबंधन किया जा सकता है । वहीं कृषि विज्ञान केंद्र से वैज्ञानिक डा पुष्पम पटेल ने उद्यानिकी द्वारा फसलों के उत्पादन से लाभान्वित होने के कई गुर बताये ।

पशुपालन विभाग के – विनय कुमार सिंह पशुक्रूरता से सम्बंधित जानकारी साझा किए।
कार्यक्रम का संयोजक श्री कृष्ण गोशाला के सचिव चन्दन कुमार ने सिंगल विंडो सिस्टम के तहत किसानों/पशुपालकों को और सहयोग मिलते रहेगा।

कार्यक्रम का संचालन आनंद मुरारी ने किए।
श्री कृष्ण गोशाला के कार्यकारणी सदस्य अरुण कुमार सिंह
राजीव कुमार
रनवीर कुमार

कार्यक्रम में रविश कुमार , विश्वनाथ सिंह,नूनूमणी सिंह, कन्हैया सिंह, रोशन कुमार सिंह, राज बल्लव सिंह, प्रणव शेखर शाही,

Leave a Comment

और पढ़ें