Search
Close this search box.

केन्द्रीय वस्त्र मंत्री गिरिराज सिंह ने निफ्ट, बेगूसराय विस्तार केंद्र का किया उद्घाटन

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

:- रवि शंकर अमित!


प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो(PIB)
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय

भारत सरकार, पटना

केन्द्रीय वस्त्र मंत्री गिरिराज सिंह ने निफ्ट, बेगूसराय विस्तार केंद्र का किया उद्घाटन
**
केंदीय वस्त्र मंत्री गिरिराज सिंह की उपस्थिति में निफ्ट और राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हुआ हस्ताक्षर
**
निफ्ट, बेगूसराय केंद्र की स्थापना से हाशिए पर पड़े समाज के समावेशी विकास में होगा सहायक : गिरिराज सिंह

बेगूसराय / पटना 17 सितंबर, 2024
केंदीय वस्त्र मंत्री गिरिराज सिंह ने बहुप्रतीक्षित निफ्ट, बेगूसराय विस्तार केंद्र का मंगलवार (17 सितंबर, 2024) को उद्घाटन किया। उद्घाटन के साथ ही तीन दिवसीय कार्यशाला का भी शुभारंभ हुआ जो प्रतिभागियों को बुनियादी सिलाई और परिधान-निर्माण कौशल प्रदान करने पर केंद्रित है। इस अवसर पर केंदीय वस्त्र मंत्री गिरिराज सिंह ने अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ पैटर्न-मेकिंग सेक्शन, गारमेंट कंस्ट्रक्शन लैब एवं कक्षाओं सहित प्रमुख सुविधाओं का दौरा किया, जहाँ उन्होंने प्रशिक्षुओं से बातचीत की और उन्हें केंद्र पर उपलब्ध सीखने के अवसरों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया।
इस कार्यक्रम के दौरान, भारत सरकार के केंदीय वस्त्र मंत्री गिरिराज सिंह की उपस्थिति में निफ्ट और एनएसडीसी (राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। अपने संबोधन में श्री गिरिराज सिंह ने निफ्ट, बेगूसराय केंद्र की स्थापना का उल्लेख किया कहा कि यह हाशिए पर पड़े समाज के समावेशी विकास में सहायक होगा। उन्होंने निफ्ट की भूमिका पर जोर दिया, जो एक मजबूत शिल्प-आधारित कुशल कार्यबल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और फैशन उद्योग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। उन्होंने वस्त्र क्षेत्र के विकास के लिए अपनी योजनाओं को साझा किया कि कैसे यह भारत को एक आर्थिक महाशक्ति बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।
उद्घाटन समारोह में निफ्ट, पटना के निदेशक कर्नल राहुल शर्मा ने अनेक विशिष्ट अतिथियों का अभिनंदन किया। निफ्ट के पंजीयक कर्नल विक्रांत लखनपाल ने अपने स्वागत भाषण में नए विस्तार केंद्र के महत्त्व को उजागर किया, जो स्थानीय युवाओं को सशक्त बनाने और बिहार में वस्त्र उद्योग को आगे बढ़ाने में सहायक होगा। इस पहल का उद्देश्य प्रतिभागियों की रोजगार क्षमता में सुधार करने और क्षेत्र में कुशल जनशक्ति के विकास में योगदान देने के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करना है।
इस कार्यक्रम में कई गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति देखी गई, जिनमें सुरेंद्र मेहता, खेल मंत्री, बिहार सरकार, कुंदन कुमार, विधायक, बेगूसराय, राज कुमार सिंह, विधायक, मठिहानी, सर्वेश कुमार सिंह, एमएलसी, सुरेंद्र पासवान, अध्यक्ष, जिला परिषद पिंकी देवी, महापौर, नगर निगम, बेगूसराय, सत्येन्द्र कुमार सिंह, आईएएस व नगर आयुक्त, बेगूसराय नगर निगम, तुषार सिंगला, जिलाधिकारी, बेगूसराय, मनीष, एसपी, बेगूसराय. सोमेश बहादुर माथुर, डीडीसी, बेगूसराय शामिल थे। इन सभी के सामूहिक समर्थन ने स्थानीय कौशल को बढ़ावा देने और क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान देने के केंद्र के महत्व को रेखांकित किया।


संकु

Leave a Comment

और पढ़ें